Home दिल्ली दिल्‍ली में स्‍कूल खुलेंगे या नहीं? LG-CM की बैठक में आज होगा...

दिल्‍ली में स्‍कूल खुलेंगे या नहीं? LG-CM की बैठक में आज होगा तय

21
0

कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की शुक्रवार को होने वाली बैठक में स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय (Decision On Reopening Schools) लिया जा सकता है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्राधिकरण की बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल होंगे और विशेषज्ञों की समिति की रिपोर्ट पर चर्चा करेंगे. एक्‍सपर्ट पैनल ने सितंबर से चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोलने का सुझाव दिया है. केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि दिल्ली सरकार जल्द से जल्द स्कूलों को फिर से खोलना चाहती है, लेकिन सरकार छात्रों की सुरक्षा समेत सभी पहलुओं पर विचार कर रही है.

डीडीएमए द्वारा गठित एक्‍सपर्ट पैनल ने राजधानी  दिल्ली में सितंबर के पहले सप्‍ताह से चरणबद्ध तरीके से स्‍कूलों को खोलने का सुझाव दिया है. एक्सपर्ट कमिटी दिल्ली सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट में स्कूल खोलने को लेकर कई नियमों के पालन की सलाह दी गई है. अब स्कूलों को खोलने को लेकर अंतिम फैसला दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की बैठक में किया जाएगा.

सुरक्षा मानकों को पूरा करना होगा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर डीडीएमए की मंजूरी मिली तो सितंबर के पहले सप्ताह से स्कूल फिर से पढ़ाई के लिए खुल सकते हैं. कमेटी के सुझावों पर अमल किया गया तो पहले 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोला जाएगा. उसके बाद अन्य कक्षाओं के स्कूलों को पढ़ाई के लिए फिर से खोला जाएगा. कमेटी ने दिल्ली सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में स्कूलों को कई चरणों में खोलने का सिफारिश की है. स्कूलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की बात भी रिपोर्ट में कही गई है. स्कूलों में सख्त कोविड सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा. स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए सभी सुरक्षा मानकों को पूरा करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here