Home राष्ट्रीय अब चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ मचाने आ रहा तांडव! तेज हवा और भारी...

अब चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ मचाने आ रहा तांडव! तेज हवा और भारी बारिश का अलर्ट जारी; स्कूल-कॉलेज बंद

31
0

उत्तर भारत में सर्दी के सितम के बीच दक्षिण भारत का मौसम चक्रवाती तूफान से अचानक बदलने वाला है. चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ आज चेन्नई तट से गुजरेगा, जिसके लिए एनडीआरएफ की टीमें तैयार हैं और कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ आज यानी 9 दिसंबर की आधी रात पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजर सकता है. इसे देखते हुए तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं. तो चलिए जानते हैं चक्रवाती तूफान मैंडूस से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स.

-मौसम विभाग के मुताबिक, गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ एक चक्रवाती तूफान में कमजोर पड़ने वाला है और उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट से सटे 65-75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आज की मध्यरात्रि से 10 दिसंबर के शुरुआती घंटों तक पार करेगा.

-तमिलनाडु: चेन्नई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले तीन घंटों के दौरान तिरुवल्लुर, चेन्नई, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है.

-चक्रवात ‘मैंडूस’ के खतरनाक तूफान में बदलने के मद्देनजर तमिलनाडु के 3 जिलों चेंगालपट्टू, विलुपुरम और कांचीपुरम को रेड अलर्ट पर रखा गया है.

-आंध्र प्रदेश मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ पिछले 06 घंटों में लगभग 12 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा है.

-चक्रवात का पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी है और आज मध्यरात्रि के दौरान चेन्नई, महाबलीपुरम, पुडुचेरी, श्रीहरिकोटा उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों को पार करेगा. इस दौरान इन क्षेत्रों में 85 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होगी.

तमिलनाडु सरकार के मुताबिक, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रबंधन बल के लगभग 400 कर्मियों वाली 12 टीमों को कावेरी डेल्टा क्षेत्र में नागापट्टिनम और तंजावुर, चेन्नई, इसके तीन पड़ोसी जिलों और कुड्डालोर सहित कुल 10 जिलों में तैनात किया गया है. इन क्षेत्रों में शुक्रवार को स्कूल और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है.

आईएमडी ने अपने लेटेस्ट मौसम बुलेटिन में कहा कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ आगे बढ़ा और यह चेन्नई के पूर्व दक्षिण-पूर्वी में लगभग 480 किलोमीटर और करियाकल से 390 किलोमीटर दूर है. चक्रवात के कारण नौ दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here