Home राष्ट्रीय भारत-बांग्लादेश के बीच चलेगी ‘मिताली एक्सप्रेस’, जारी हुआ ट्रेन का टाइम टेबल

भारत-बांग्लादेश के बीच चलेगी ‘मिताली एक्सप्रेस’, जारी हुआ ट्रेन का टाइम टेबल

39
0

भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश (Bangladesh) के बीच तीसरी ट्रेन कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगी. यह ट्रेन इंडिया से बांग्लादेश हफ्ते में दो दिन चलेगी. इस ट्रेन का नाम ‘मिताली एक्सप्रेस’ (Mitali Express) रखा गया है. यह दोनों देशों के बीच शुरू होने वाली तीसरी ट्रेन है. इस ट्रेन के शुरुआत होने के बाद दोनों ट्रेनों के बीच संपर्क के साधन और बेहतर होगा.

इस ट्रेन का रेलवे ने टाइम टेबल जारी कर दिया है. ट्रेन का संचालन हफ्ते में दो दिन यानी शनिवार और रविवार को किया जाएगा. यह ट्रेन भारत के बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी (New Jalpaiguri) से चलकर बांग्लादेश के ढाका के छावनी (Dhaka Chawani) तक चलेगी. ट्रेन को भारत और बांग्लादेश के रेल मंत्रियों (Railway Minister) द्वारा वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा. इससे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच में कोलकाता (Kolkata) से बांग्लादेश के कई शहरों के बीच में ट्रेन सेवाओं को कोरोना महामारी (Corona Pandemic) शुरू होने के बाद साल 2020 में निलंबित कर दिया गया है.

भारत-बांग्लादेश के बीच ट्रेन सेवा हुई बहाल
कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद से कोलकाता और ढाका के बीच चलने वाली ट्रेन मैत्री एक्सप्रेस और कोलकाता से कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस को 29 मई 2022 से फिर से चालू कर दिया गया है. ऐसे में अब दोनों देशों के लोगों को आने जाने में सुविधा मिलेगी. इसके अलावा ‘मिताली एक्सप्रेस’ ट्रेन को 1 जून से शुरू कर दिया जाएगा. इस ट्रेन की शुरुआत दोनों देशों के रेल मंत्री द्वारा वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर की जाएगी. बता दें कि इस ट्रेन के टिकट की बिक्री भी शुरू की जा चुकी है.

रेलवे ने जारी किया टाइम टेबल
मीताली एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 13132 बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से चलकर बांग्लादेश के ढाका जाएगी. यह ट्रेन हर हफ्ते में दो बार यानी शनिवार और रविवार को चलेगी. यह न्यू जलपाईगुड़ी से 11:45 बजे से चलेगी. इसके बाद यह ट्रेन हल्दीबाड़ी (भारत) पहुंचेगी. इसके बाद चिलाहाटी (बांग्लादेश) से होकर बांग्लादेश के ढाका छावनी पहुंचेगी. वहीं वापस आने पर यह ट्रेन नंबर 13131 ढाका छावनी सेचलकर न्यू जलपाईगुड़ी आएगी. यह वापस सोमवार और गुरुवार को आएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here