Home शिक्षा सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड के लिए ये है लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें...

सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड के लिए ये है लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें पूरी जानकारी

21
0

केंद्रीय शिक्षक पात्रता (सीटीईटी) परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले के जरूरी खबर है. दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही केंद्रीय सीटीईटी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, आवेदन करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि CTET 2021 परीक्षा 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 तक आयोजित की जाएगी.

CTET 2021 परीक्षा के बारे में बता दें कि इसके अंतर्गत 2 पेपर आयोजित किए जाते हैं. पेपर I का आयोजन उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के इच्छुक होते हैं. वहीं CTET पेपर II का आयोजन उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के इच्छुक होते हैं. क्योंकि इन परीक्षाओं के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड जारी होने वाले हैं ऐसे में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को बता दें कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन आसान स्टेप्स का इस्तेमाल करें.

CBSE CTET Admit Card 2021: डाउनलोड करने के स्टेप्स

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट यानी ctet.nic.in पर जाना होगा.
-होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा होगा, TET दिसंबर एडमिट कार्ड 2021. (जारी होने के बाद)
-स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा.
-पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें.
-एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा.
-इसे डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें.

CBSE CTET Admit Card 2021: 20 भाषाओं में आयोजित होगी सीटीईटी परीक्षा
सीटीईटी परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को शिफ्ट- I के लिए सुबह 7:30 बजे और शिफ्ट- II के लिए दोपहर 12:30 बजे, यानी परीक्षा शुरू होने से 120 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. इसके साथ ही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि सीटीईटी एडमिट कार्ड के संबंध में किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी नजर बनाए रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here