Home राष्ट्रीय घर बैठे कर सकते हैं फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए आवेदन,...

घर बैठे कर सकते हैं फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए आवेदन, जानिए क्या है प्रोसेस

22
0

एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG connection) लेने के लिए लोगों को पांच से छह हजार रुपये खर्च करने पड़ते हैं, हालांकि ये कनेक्शन फ्री यानी मुफ्त में भी मिल सकता है. दरअसल, सरकार की एक योजना है, जिसके तहत लोगों को फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG gas connection) दिया जाता है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) है.

बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां उज्ज्वला के दूसरे फेज का अंतिम प्रारूप तैयार कर रही हैं. अगर आप भी इस सुविधा का फायदा लेना चाहते हैं तो अब घर बैठे ही अप्लाई कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत अब वे लोग भी LPG Connection ले सकेंगे जिनके पास स्थायी एड्रेस नहीं है.

जानें कौन ले सकता है लाभ?
बता दें कि इस योजना का लाभ शहरों में रहने वाले गरीबों मिलेगा. इसके साथ ही इस योजना का लाभ देश के अलग-अलग हिस्सों में नौकरी की वजह से जगह बदलने वालों को भी मिलेगा. बता दें कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (FM nirmala sitharaman) इस स्कीम के तहत पहले ही 1 करोड़ गैस कनेक्शन देने का ऐलान कर चुकी है.

2016 की है यह योजना
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) की शुरुआत की थी. सरकार ने धुएं से होने वाले नुकसान पर ध्यान में रखते हुए इसे महिलाओं के लिए फ्री गैस सिलेंडर कनेक्शन देने की योजना बनाई थी. इस योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर कनेक्शन के लिए घर बैठे आवेदन दे सकते हैं. आवेदनकर्ता महिला की उम्र 18 साल से अधिक होना चाहिए. साथ ही उनके पास बैंक खाता और बीपीएल कार्ड (BPL Card) होना चाहिए.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन..
>> आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
>> pmujjwalayojana.com पर क्लिक करें.
>> होमपेज पर डाउनलोड फॉर्म पर जाकर क्लिक कर लें.
>> डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करने के बाद पीएम उज्जवला योजना का फॉर्म आ जाएगा.
>> अब फॉर्म में अपना नाम, ई-मेल आईडी, फोन नंबर और कैप्चा फिल करें.
>> अब ओटीपी जनरेट करने के लिए बटन पर क्लिक करें.
>> इसके बाद फॉर्म को डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here