Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ राज्य में 16 मार्च से मनाया जाएगा “वजन त्यौहार”

छत्तीसगढ़ राज्य में 16 मार्च से मनाया जाएगा “वजन त्यौहार”

479
0

रायपुर, 09 मार्च 2019 प्रतिवर्ष की तरह इस साल भी बच्चों में पोषण स्तर के आंकलन हेतु वजन त्यौहार छत्तीसगढ़ में मनाये जाने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने जारी किए हैं, सभी कलेक्टरों को इस आशय का दिशा-निर्देश जारी हुआ है कि वजन त्यौहार का आयोजन आगामी 16 मार्च  से 25 मार्च तक किया जा रहा है।

ज्ञात हो कि राज्य में वास्तविक पोषण स्तर की जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रतिवर्ष सभी 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों के पोषण स्तर के आंकलन हेतु वजन त्यौहार आयोजित किया जाता है। वजन त्यौहार के दौरान सभी बच्चों का वजन लेकर उनकी जानकारी ऑनलाईन सॉफ्टवेयर में दर्ज करते हुए पोषण स्तर ज्ञात किया जाता है।

विभागीय सचिव ने कलेक्टरों को उनकी अध्यक्षता में वजन त्यौहार आयोजन के लिए जिला स्तर के सभी विभागीय अधिकारियों की 12 मार्च तक बैठक लेकर सभी को दायित्व सौंपने कहा है, जिससे प्रत्येक पंचायत स्तर तक मॉनीटरिंग की जा सके। साथ ही प्रत्येक पंचायत के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए त्रुटिरहित वजन त्यौहार का आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। विभागीय सचिव ने कहा है कि वजन त्यौहार में आंकड़ों की गुणवत्ता व सत्यापन के लिए स्थानीय शासकीय विश्वविद्यालय, महाविद्यालय के रिसर्च स्कॉलरों, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों, महिला शक्ति केन्द्र योजना अन्तर्गत चयनित स्वयंसेवकों की सेवायें ली जा सकती हैं। कार्यवाही समय-सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here