Home राष्ट्रीय इटली की PM मेलोनी पहुंची दिल्ली, 8वीं रायसीना डायलॉग की हैं चीफ...

इटली की PM मेलोनी पहुंची दिल्ली, 8वीं रायसीना डायलॉग की हैं चीफ गेस्ट, PM करेंगे उद्घाटन

53
0

इटली की प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए नई दिल्ली पहुंच चुकी हैं। उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर विदेश राज्य मंत्री समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद रहे हैं। राज्य मंत्री भारती पवार ने मेलोनी का स्वागत किया और उसके बाद वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलीं थी। पांच सालों में पहली बार यूरोपीय राष्ट्र के कोई उच्च नेता राजकीय यात्रा पर आए हैं।

8वीं रायसीना डायलॉग में हैं चीफ गेस्ट
इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया के साथ-साथ उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी और एक उच्चस्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है। मेलोनी आज शाम में होने वाली आठवीं रायसीना डायलॉग( 8th Raisina Dialogue) में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता होंगी। इसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे। इटली की पीएम मेलोनी का राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में रस्मी स्वागत किया गया था। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मेलोनी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

दोनों देश मना रहे हैं राजनयिक संबंधों के 75 साल
विदेश मंत्री एस जयशंकर इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी से भी मुलाकात करेंगे। मेलोनी दोपहर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगी। गौरतलब है कि भारत और इटली इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना का 75वां वर्ष मना रहा है। विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए बयान में उन्होंने कहा बहुआयामी द्विपक्षीय संबंध साझा सांस्कृतिक मूल्यों, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की ओर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here