Home राष्ट्रीय अभी-अभी जारी हुई 13वीं किस्त, PM मोदी ने दबाया बटन, फटाफट चेक...

अभी-अभी जारी हुई 13वीं किस्त, PM मोदी ने दबाया बटन, फटाफट चेक करें पैसा आ

22
0

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं किस्त जारी कर दी है. कर्नाटक के बेलगावि में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने किसानों के बैंक खातों में 16,800 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. 8 करोड़ 2 लाख किसानों को इसका सीधा लाभ मिला है. समारोह में कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बसवराज बोम्‍बई, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी भी मौजूद रहे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना के तहत पात्र किसानों को साल में 6,000 रुपये दिए जाते हैं. यह राशि साल में 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्‍तों के माध्‍यम से सीधे किसानों के बैंक खातों में डाली जाती है. पीएम किसान की 12वीं किस्त अक्टूबर, 2022 में जारी की गई थी. वहीं, 11वीं किस्त मई, 2022 में दी गई थी.

8 करोड़ से ज्‍यादा किसानों को मिला था 12वीं‍ किस्‍त का पैसा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्‍टूबर 2022 में हिमाचल के शिमला में आयोजित एक समारोह में पीएम किसान की 12वीं किस्‍त जारी की थी. 12वीं किस्‍त देश के आठ करोड़ से ज्‍यादा किसानों को मिली थी. वहीं, 11वीं किस्‍त 10 करोड़ से ज्‍यादा किसानों को मिली थी. 12वीं किस्‍त के कम मिलने का कारण बहुत से किसानों द्वारा ई-केवाईसी न कराना और सरकार द्वारा की गई जांच में फर्जी लाभार्थियों का मिलना था.

ऐसे चेक करें लाभार्थियों की लिस्‍ट
किसान पात्र किसानों की लिस्‍ट (PM Kisan Beneficiary List) में अपना नाम ऑनलाइन जांच सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है. नाम चेक करने का यह है तरीका-

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
farmer corner पर क्लिक करें.
नया पेज ओपन होगा.
यहां beneficiary list ऑप्शन को सेलेक्‍ट करें.
एक फॉर्म खुलेगा. इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें.
सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें.
ऐसा करते ही आपके सामने आपके गांव के पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here