Home राष्ट्रीय टमाटर-अदरक के बाद फूल गोभी, तोरई, शिमला मिर्च, धनिया और बीन्स के...

टमाटर-अदरक के बाद फूल गोभी, तोरई, शिमला मिर्च, धनिया और बीन्स के दाम में भी लगी आग, जानिए कब गिरेंगे रेट

46
0

दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, राजस्थान, एमपी, महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित देश के कई हिस्सों में सब्जियों के दाम (Vegetable Prices) में उछाल जारी है. पिछले कुछ दिनों से टमाटर, अदरक, बीन्स, फूल गोभी, तोरई, शिमला मिर्च और बीन्स सहित कई अन्य सब्जियां आम आदमी के थाली से गायब हो रही हैं. इस सप्ताह टमाटर (Tomato) के बाद फूल गोभी, तोरई, बीन्स और शिमला मिर्च ने भी शतक ठोक दिया है. अदरक (Ginger) और हरी मिर्च में 400 का आंकड़ा पार करने की पहले से ही होड़ मची हुई है. अगर दिल्ली-एनसीआर के गाजियाबद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम की बात करें तो यहां टमाटर की कीमतें लगातार 120-140 के बीच बनी हुई है. देश के अन्य शहरों की बात करें तो मुंबई, कोलकाता, पटना, लखनऊ और भोपाल में भी टमाटर की कीमतें 130 के पार चल रही हैं. सब्जी व्यापारियों की मानें तो अगस्त से पहले इन सब्जियों के दाम में कमी आने की कोई संभावना नहीं है.

देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक हर तरफ कोहराम मचा हुआ है. इससे सब्जी मंडियों में सब्जियों के आवक में कमी आ गई है, जिससे खासतौर पर हरी सब्जियों के भाव आसमान छूने लगे हैं. बरसात, ट्रांसपोर्टिंग सिस्टम के साथ-साथ फसल का बर्बाद होना भी रेट बढ़ने में अहम रोल अदा किया है. 10 दिन पहले तक टमाटर का थोक भाव 25 से 30 रुपये किलो हुआ करता था, जो अब बढ़ कर 80 से 120 रुपये किलो तक पहुंच गया है. जानकार मान रहे हैं कि स्थानीय स्तर पर नई फसल नहीं आने तक टमाटर के भाव में ज्यादा कमी नहीं आने की संभावना है.

इन सब्जियों के दाम में जबरदस्त उछाल
गाजियाबाद के साहिबाबाद सब्जी मंडी से सब्जी खरीद कर बेचने वाले राघवेंद्र कहते हैं, ‘बीते 10-12 दिनों से तकरीबन हर दिन सब्जियों के दाम में तेजी आ रही है. हमलोगों को भी इसके कारणों का पता नहीं है, लेकिन बारिश ने खेल खराब जरूर किया है. पहले साहिबाबाद सब्जी मंडी में रोजाना 15-20 ट्रक टमाटर आता था, जो अब घटकर सिर्फ 5-7 तक ही रह गया है. हमलोगों को भी टमाटर 100 के पार ही मिल रहा है. ऐसे में अगर 120 रुपये में बेच रहे हैं तो क्या गलती कर रहे हैं? इस सीजन में टमाटर सड़ भी ज्यादा रहे हैं.’

खरीददारों की प्रतिक्रिया
वैशाली सेक्टर 6 की रहने वाली साधना मिश्रा कहती हैं,’पिछले सप्ताह सोम बजार से टमाटर 80 रुपये किलो खरीदा था. इस बार जब सोम बाजार गई तो टमाटर के भाव 120 पार था. पहले 40 से 50 रुपये में एक किलो टमाटर एक सप्ताह तक चला करता था, लेकिन अब टमाटर आधा किलो ही खरीद पा रहे हैं. 3 से 4 दिन बिना टमाटर के ही काम चलाना पड़ता है. इसी तरह अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं. भिंडी पहले 40-50 रुपये प्रति किलो मिल जया करता था, लेकिन यह अब 80 रुपये किलो बिक रहा है. इसी तरह फील गोभो पहले 40 से 50 रुपये में मिल जाया करता था, लेकिन यह 100 का आंकड़ा पर कर लिया है. लौकी पहले 20-25 रुपये मिलती थी, जो अब बढ़कर 50 रुपये हो गया है. तोरई 120 रुपये किलो लोग खरीद रहे हैं. इसी तरह करेला 60 रुपये, प्याज 30 रुपये, आलू 25 रुपये, टिंडा 90 रुपये खरीद कर ले जा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here