Home राष्ट्रीय त्योहारी सीजन में बाजार में भीड़ पर रोक लगाने के लिए बेंगलुरू...

त्योहारी सीजन में बाजार में भीड़ पर रोक लगाने के लिए बेंगलुरू ने तैयार किया खास प्लान, बढ़ेगी सख्ती.

23
0

त्योहारों के मौसम की शुरुआत को देखते हुए बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने नए कोविड-19 के दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिससे बाजारों में भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. साथ ही अधिकारियों को ऐसी जगह पर औचक निरीक्षण का निर्देश दिया है जहां ज्यादा भीड़ होने की आशंका हो. बीबीएमपी प्रमुख आयुक्त गौरव गुप्ता ने संयुक्त आयुक्त और स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया है कि लोगों में कोविड से जुड़ी सावधानियों को बरतने की जागरुकता फैलाएं, ताकि लोग भीड़ भरे इलाकों में शारीरिक दूरी बनाए और सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनें.

पालिका का कहना है कि जो लोग सार्वजनिक स्थलों पर बगैर मास्क पहने दिखाई देते हैं उनसे 250 रुपये जुर्माने के तौर पर वसूले जाएंगे. गुप्ता ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए बयान में कहा कि कोविड से बचाव के लिए मास्क पहनना सबसे अहम है. बीबीएमपी सीमा में मौजूद बड़े बाज़ारो में जनता और व्यापारियों से मास्क न पहनने पर 250 रुपये वसूले जाएंगे. कोविड की रोकथाम से जुड़ी सावधानियां बरती जा रही है या नहीं इसे जानने के लिए दुकानों, रेस्त्रां का औचक दौरा किया जाएगा.

साथ ही बीबीएमपी ने दुकान, रेस्त्रां और मॉल्स के मालिकों को निर्देश दिया है कि वो सुनिश्चित करें कि उनके स्टाफ ने मास्क पहना हो. इसके साथ ही रेस्त्रां और दुकान में काम करने वाले लोगों ने कम से कम वैक्सीन का एक डोज लिया हुआ है. इसके अलावा बाजारों को हिदायद दी गई है कि वो रात्रीकालीन कर्फ्यू के निर्देशों का पालन करें.

शहरी प्रशासन ने सितंबर-अक्टूबर में त्योहारों के मौसम को देखते हुए कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए तैयारी करना शुरू कर दी है. बेंगलुरू शहर में पिछले 24 घंटो में 327 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए जबकि दो लोगों की मौत हुई है. फिलहाल यहां कुल सक्रिय मामलों की संख्या 7,920 है. शहर के माइक्रो कंटेनमेंट जोन की संख्या भी घटकर 130 हो गई है. बेंगलुरू की पॉजिटिविटी दर 0.55 है. केरल और महाराष्ट्र के बाद राष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय मामलो में कर्नाटक तीसरे नंबर पर है. लेकिन मौत के मामले में कर्नाटक का महाराष्ट्र के बाद दूसरा नंबर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here