Home राष्ट्रीय आईपीओ लाने की तैयारी कर रही OYO, अक्टूबर में सेबी के पास...

आईपीओ लाने की तैयारी कर रही OYO, अक्टूबर में सेबी के पास जमा कर सकती है दस्तावेज.

23
0

देश के आईपीओ बाजार में बहार है. एक के बाद कई कंपनियां अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (IPO) ला रही हैं. इस साल आईपीओ में जुटाई गई राशि 8.8 अरब डॉलर तक पहुंच गई है, जो पहले से ही पिछले तीन सालों के कुल आंकड़ों को पार कर गई है. अब स्टार्टअप कंपनी ओयो होटल्स एंड होम्स (Oyo Hotels & Homes Pvt) भी आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है.

ब्लूमबर्ग की एक खबर के मुताबिक, ओयो होटल्स एंड होम्स ने पिछले हफ्ते अपने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) पर काम शुरू कर दिया है और अक्टूबर में देश के मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) के पास फाइल करने का लक्ष्य रखा है.

क्या होता है डीआरएचपी?
गौरतलब है कि ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्टपेक्टस यानी डीआरएचपी एक किस्म का ऑफर डॉक्युमेंट होता है. आईपीओ लाने के लिए किसी भी कंपनी को डीआरएचपी फाइल करना आवश्यक होता है. इस डॉक्युमेंट में कंपनी और उसके कारोबार की विस्तृत जानकारी होती है. डीआरएचपी के जरिए कंपनी बताती है कि वह मार्केट से फंड क्यों जुटाना चाहती है, कितना फंड जुटाना चाहती और इस फंड का वह क्या इस्तेमाल करने वाली है.

आईपीओ मार्केट में खुदरा निवेशक साबित हो रहे बड़े खिलाड़ी
उल्लेखनीय है कि आईपीओ को लेकर सबसे अधिक दिलचस्पी खुदरा निवेशक दिखा रहे हैं. आईपीओ में हिस्सा लेने के लिए आवेदनों की बढ़ती संख्या और रिकॉर्ड अभिदान से दलाल स्ट्रीट पर नई कंपनियों की सूचीबद्धता तेजी से बढ़ रही है. वहीं शेयर बाजार में लाखों खुदरा निवेशक पूंजी बाजार में आ रहे हैं और आईपीओ में शामिल हो रहे हैं. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि खुदरा क्षेत्र से इतने अधिक आईपीओ आवेदन कभी नहीं मिले हैं. कुछ आईपीओ को तो 30 लाख से अधिक आवेदन मिले हैं और आपूर्ति की तुलना में मांग 100 गुना अधिक रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here