Home राष्ट्रीय सरकार से सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका, आज चूके तो होगा...

सरकार से सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका, आज चूके तो होगा बड़ा नुकसान

26
0

अगर आपका भी सोने में न‍िवेश करने का मन है तो सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) स्‍कीम के तहत सोने में न‍िवेश कर सकते हैं. इसमें न‍िवेश करने पर आपको मार्केट रेट से सस्‍ता सोना म‍िलता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 की तीसरी सीरीज में निवेश करने का आज आखिरी दिन है. यह बॉन्ड सब्सक्रिप्शन के लिए 19 दिसंबर, 2022 को खुला था. बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2022-23 की तीसरी सीरीज के लिए इश्यू प्राइस 5,409 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है.

ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया गया है. इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से पेमेंट करना होगा. इसका मतलब हुआ कि ऑनलाइन पेमेंट करने वाले निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,359 रुपये प्रति ग्राम होगा.

कहां से खरीद सकेंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक (स्मॉल फाइनेंस बैंक, पेमेंट्स बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि., क्लीयरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि., डेजिग्नेटेड पोस्ट ऑफिस, एनएसई और बीएसई के जरिए की जाएगी.

सॉवरेन गोल्ड बांड पर ग्राहकों को 2.50 फीसदी का ब्याज
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि 8 साल की होती है. साथ ही आपको इसमें 5वें वर्ष के बाद अगले ब्याज भुगतान तारीखों पर बाहर निकलने का ऑप्शन भी मिलता है. बयान के अनुसार इसमें निवेशकों को अंकित मूल्य पर छमाही आधार पर 2.50 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here