Home राष्ट्रीय क्या दिसंबर के बाद भी गरीबों को मिलता रहेगा 5 किलो मुफ्त...

क्या दिसंबर के बाद भी गरीबों को मिलता रहेगा 5 किलो मुफ्त राशन, केंद्रीय मंत्री ने दी अहम जानकारी

25
0

गरीबों को हर महीने 5 किलो फ्री राशन मुहैया कराने वाली स्कीम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई (PMGKAY) की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है. लेकिन इसके बाद भी पीएमजीकेएवाई जारी रह सकती है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिसंबर के बाद भी पीएमजीकेएवाई योजना का विस्तार करने पर विचार करेंगे. सरकार के पास पर्याप्त खाद्यान्न भंडार होने की बात पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

अगर पीएमजीकेएवाई का आगे विस्तार किया जाना है, तो यह फैसला प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल द्वारा लिया जाएगा. शुक्रवार को मंत्रिमंडल की बैठक होने वाली है. सितंबर में सरकार ने पीएमजीकेएवाई की समयसीमा को तीन महीने के यानी 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया था.

कोरोना को देखते हुए सरकार ले सकती है फैसला
कृषि राज्यमंत्री करंदलाजे ने कहा कि कोविड-19 के मामले आ रहे हैं. यह योजना दिसंबर तक के लिए है. इसे आगे बढ़ाने के बारे में फैसला प्रधानमंत्री लेंगे. उन्होंने कहा कि पिछले 28 माह में सरकार ने पीएमजीकेएवाई योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन वितरण पर 1.80 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं. उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा कानून और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत आवश्यकता को पूरा करने के लिए सरकार के पास पर्याप्त खाद्यान्न भंडार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here