Home राष्ट्रीय साइबर क्राइम पर CBI की नकेल, ऑपरेशन चक्र में देशभर के 105...

साइबर क्राइम पर CBI की नकेल, ऑपरेशन चक्र में देशभर के 105 जगहों पर छापे

34
0

देश में बढ़ते साइबर क्राइम पर नकेल कसने के मकसद से सीबीआई ने ऑपरेशन चक्र के तहत देशभर में 105 जगहों पर छापे मारे हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 5 जगहों के अलावा अंडमान, पंजाब, चंडीगढ़ और राजस्थान में भी स्टेट पुलिस की मदद से छापेमारी चल रही है.

सीबीआई से जुड़े सूत्रों के मुताबिक,राजस्थान के राजसमंद में एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश हुआ है, जहां छापे में डेढ़ किलो सोना और डेढ़ करोड़ रुपए बरामद हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में इंटरपोल और एफबीआई से लीड मिली थी, जिसके बाद इन सभी जगहों पर छापेमारी की गई, जो फिलहाल जारी है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, देशभर के इन 105 जगहों में 87 लोकेशन पर सीबीआई की साइबर क्राइम डिवीजन, जबकि 18 स्थानों पर प्रदेश पुलिस का ऑपरेशन चल रहा है. इनमें अंडमान में 4 जगह, दिल्ली में 5 जगह, चंडीगढ़ में 3 जगह के अलावा पंजाब, कर्नाटक और असम के 2 स्थान शामिल हैं.

दरअसल सीबीआई ने साइबर फ्रॉड के कई मामले दर्ज कर जांच शुरू की है. सीबीआई से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, साइबर फ्रॉड के काफी सबूत मिले हैं. इसमें डार्कनेट के जरिये फ्रॉड ट्रांसजैक्शन की जा रही थी. इस संबंध में सीबीआई ने 2 अन्य कॉल सेंटर का भी भंडाफोड़ किया है. इनमें से एक पुणे और एक अहमदाबाद में है. ये दोनों कॉल सेंटर अमेरिका में फर्जीवाड़ा कर रहे थे. सीबीआई ने इस बारे में एफबीआई को जानकारी देकर एक्शन के लिए कहा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here