Home राष्ट्रीय सोने-चांदी के भाव में बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले चेक करें आज...

सोने-चांदी के भाव में बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले चेक करें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्‍ड का रेट

12
0

ग्‍लोबल मार्केट में जारी गिरावट की वजह से बृहस्‍पतिवार सुबह भारतीय वायदा बाजार में भी सोना-चांदी सस्‍ते हो गए. सोने की कीमत आज 50,600 रुपये के आसपास है, जबकि चांदी 57 हजार से नीचे बिक रही है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 171 रुपये टूटकर 50,631 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,725 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी की वजह से जल्‍द कीमतों में गिरावट दिखने लगी. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.34 फीसदी नीचे ट्रेडिंग कर रहा है

चांदी में भी दिखी गिरावट
सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी नरमी दिख रही है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 273 रुपये घटकर 56,854 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 56,950 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी की वजह से जल्‍द ही कीमतों में गिरावट दिखने लगी. चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.48 फीसदी टूटकर ट्रेडिंग कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में भी नरमी
आज के कारोबार में सोना-चांदी ग्‍लोबल मार्केट में भी सुस्‍त दिख रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर मूल्‍य 1,726.92 डॉलर प्रति औंस रहा, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.23 फीसदी नीचे है. इसी तरह, चांदी का हाजिर भाव 19.11 डॉलर प्रति औंस दिख रहा है, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.02 फीसदी नीचे है. ग्‍लोबल मार्केट में मार्च के दौरान सोने की हाजिर कीमत 2,000 डॉलर और चांदी की 27 डॉलर प्रति औंस दिख रही थी.

क्‍यों कमजोर पड़ रहा सोना
अमेरिका में इस समय कई बड़ी आर्थिक घटनाएं हो रही हैं. एक तो डॉलर 20 साल के शीर्ष पर पहुंच गया है, जिससे सोने की कीमत पर दबाव बढ़ रहा है. दूसरी ओर, महंगाई भी 41 साल के चरम पर है और निवेशकों का रुझान सोने से हट गया है. इसके अलावा ब्‍याज दरों में लगातार इजाफा होने से निवेशकों को जमाओं पर बेहतर रिटर्न मिलने लगा है, जिससे उनका ध्‍यान सोने जैसे ऐसेट में पैसे लगाने से हट रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here