आधार एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है जो भारतीय नागरिकों के लिए पहचान और निवास को प्रमाणित करती है. आज के समय में पहचान के लिए यह एक जरूरी दस्तावेज बन गया है. आधार कार्ड में एक यूनिक आधार नंबर, तीन बायोमेट्रिक विवरण (फोटो, फिंगरप्रिंट) और चार डेमोग्राफिक डिटेल (नाम, पता, लिंग और जन्म तिथि) होते हैं. इन सभी आधार विवरणों को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल करने के लिए अपडेट किया जा सकता है.
हालांकि, यदि आप आधार से संबंधित किसी समस्या का सामना करते हैं, जैसे कि आधार नहीं बनाया गया है या ऑपरेटर और नामांकन एजेंसियों से संबंधित है, तो आपको अपने आधार से संबंधित जानकारी के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका जानना चाहिए.
फोन करें
उसी के लिए, हाल ही में UIDAI ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा है कि “चिंता न करें, यदि आपके पास कोई आधार से संबंधित प्रश्न हैं, तो 1947 (टोल-फ्री) पर सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक डायल करें (सोम से शनि) और रविवार को (सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक). आईवीआरएस मोड पर हेल्पलाइन नंबर 24X7 और 365 दिन भी उपलब्ध है.”
ईमेल भेजकर सवाल पूछें
यदि आपके पास आधार से संबंधित कोई सवाल या शिकायत है, तो आप UIDAI पोर्टल पर, help@uidai.gov.in पर ईमेल भेजकर, या ऑफलाइन रूट के माध्यम से टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे लिखे स्टेप को फॉलो करें
uidai.gov.in पर जाएं और ‘Contact & Support’ सेक्शन पर जाएं.
अब Grievance Redressal Mechanism विकल्प के अन्दर ‘File a Complaint’ ‘शिकायत दर्ज करें’ पर क्लिक करें.
अब अपनी शिकायत किस तरह की है इसके लिए ‘Operator & Enrolment Agencies (Enrolment ID is optional)’ or ‘Aadhaar not Generated ( Enrolment ID is mandatory)’ विकल्प में से किसी एक को चुनें.
अब ‘पर्सनल डिटेल’ सेक्शन में जाएं, और अपना एनरोलमेंट आईडी (ईआईडी) और नामांकन का समय दर्ज करें.
अब अपना संपर्क डिटेल, जैसे Name, mobile number और email ID भरें.
फिर अपना PIN Code और village / town / city सेलेक्ट करें.
अब दी गई जगह में अपनी समस्या के बारे में लिखें और इसकी शब्द सीमा 150 शब्द होनी चाहिए.
कैप्चा कोड डालें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.
अब आपको 14 अंकों का एक शिकायत आईडी नंबर मिलेगा, जिसका उपयोग आप अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं.