Home राष्ट्रीय PNB के ग्राहक कर रहे हैं पेमेंट तो रहें तैयार, 4 अप्रैल...

PNB के ग्राहक कर रहे हैं पेमेंट तो रहें तैयार, 4 अप्रैल से बदलने वाला है ये रूल, जानें काम की खबर

17
0

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है और ये बैंक अपने पेमेंट नियमों में बदलाव कर रहा है. पीएनबी ने एलान किया है कि 4 अप्रैल से बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम  (Positive Pay system) लागू करने जा रहा है. अगर आप नहीं जानते हैं कि पॉजिटिव पे सिस्टम क्या है तो यहां जानकारी ले सकते हैं. 

चेक क्लियर होने के लिए अनिवार्य होगा पीपीएस
पीएनबी के 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत बिना वेरिफिकेशन के चेक पेमेंट नहीं हो पाएगा और ये नियम 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा के चेक के लिए अनिवार्य है. पीएनबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस नियम की जानकारी दी है. पीएनबी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार आने वाली 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होगा तो बैंकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत कई तरह की जानकारी देनी होंगी. जानिए इसके तहत क्या-क्या करना होगा

10 लाख रुपये या उससे ज्यादा की राशि के लिए ये नियम लागू हो रहा है.
पीपीएस ( (Positive Pay system) के तहत कस्टमर्स को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना होगा.
पीपीएस कन्फर्मेशन के बिना चेक जारी नहीं किया जा सकता है.
ये नियम बैंक की शाखा में जाकर चेक देने या डिजिटल चैनल से 10 लाख रुपये की राशि का चेक जारी करने के लिए अनिवार्य हो जाएगा. 

क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम
पीपीएस की मदद से चेक पेमेंट बेहद सुरक्षित हो जाता है और इसके क्लियरेंस में भी कम समय लगता है. ये पीपीएस कन्फर्मेशन को फ्रॉड पकड़ने वाले टूल के रूप में जाना जाता है और आरबीआई ने निर्देश दिए थे कि बैंक 1 जनवरी 2022 से इसे लागू कर लें. 

पीएनबी के ग्राहकों को नहीं होगी कोई दिक्क्त-सिक्योर होगा पेमेंट
पीएनबी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि इस नए पीपीएस से ग्राहकों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी और वो किसी तरह की समस्या के निवारण के लिए एक नंबर जारी कर रहा है जिसपर इससे जुड़ी जानकारी दी जा रही है. ग्राहक 1800-103-2222 या 1800-180-2222 पर कॉल करके पीपीएस के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here