Home राष्ट्रीय भूलकर भी आधार-पैन डिटेल्स न करें शेयर, इन डिटेल्स के जरिए कर...

भूलकर भी आधार-पैन डिटेल्स न करें शेयर, इन डिटेल्स के जरिए कर सकते हैं जालसाज GST की चोरी

18
0

आजकल के समय में पैन और आधार कार्ड (PAN-Aadhaar Details) के बिना हमारे कई काम रुक जाते हैं. इन दोनों डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में हमारी वित्तीय जानकारी (Financial Help) जैसे जानकारी मौजूद होती है. बैंक में इन दोनों डॉक्यूमेंट के बिना आप खाता नहीं खुलवा सकते हैं.

आधार पैन की बढ़ते इस्तेमाल के साथ-साथ फ्रॉड (Fraud) करने वाले लोगों ने भी इसके इस्तेमाल से लोगों को चूना लगाना शुरू कर दिया है. अगर आप भी बिना सोचे समझें पैन आधार डिटेल्स (Aadhaar PAN Details) किसी को भी दे देते हैं तो यह आपको बड़ी परेशानी में डाल सकता है. फ्रॉड करने वाले लोग इन दोनों डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करके जीएसटी की चोरी कर सकते हैं.

सीबीआईसी ने दी जीएसटी चोरी की जानकारी
आपको बता दें कि आधार पैर कार्ड के डिटेल्स के जरिए होने वाली जीएसटी चोरी की जानकारी सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने दी है. CBIC को बताया है कि साइबर अपराध करने वाले लोग आपके पैन और आधार से आपके बैंक डिटेल्स और जीएसटी की जानकारी ले सकते हैं. इसके बाद वह आपके डॉक्यूमेंट्स के इस्तेमाल से फर्जी कंपनी बनाकर जीएसटी (GST) चोरी कर सकते हैं. इस मामले पर जानकारी देते हुए CBIC ने बताया कि आपके पैन और आधार की जानकारी के जरिए लोग फेक कंपनी बनाकर अपराधी जीएसटी चोरी का काम कर रहे हैं. नकली कंपनी के जरिए इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) का दावा करके कर चोरी किया जा रहा है. CBIC ने लोगों को यह जानकारी दी है कि आप बेकार में किसी को अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड डिटेल्स बिल्कुल म शेयर करें.

कई यूजर्स को लग चुका है चूना
आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में पैन कार्ड और आधार कार्ड का इस्तेमाल कर कई फर्जी कंपनियों (Fraud Companies) के जरिए जीएसटी चोरी (GST Fraud) की गई है. इसके साथ ही आधार के जरिए ट्रांजैक्शन से भी कई यूजर्स को चूना लगाया गया है. ऐसे में आप पैन कार्ड और आधार डिटेल्स को बिल्कुल शेयर न करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here