Home स्वास्थ्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है स्टार फ्रूट, शरीर के लिए इस...

पोषक तत्वों से भरपूर होता है स्टार फ्रूट, शरीर के लिए इस तरह है फायदेमंद.

208
0

कमरख- इसका नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा और बचपन का वो दौर भी याद आ गया होगा, जब स्कूल और कॉलेज के बाहर आप इसका स्वाद लेना नहीं भूलते होंगे. आपने इसके टेस्ट को न जाने कितनी बार चटखारे लेकर महसूस किया होगा लेकिन इसके फायदों के बारे में शायद नहीं जानते होंगे. बता दें कि कमरख जिसे आज के दौर में स्टार फ्रूट के नाम से जाना जाता है. ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. कमरख यानी स्टार फ्रूट में विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, फाइबर जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते है और ये एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. आइये जानते है सेहत के लिए स्टार फ्रूट के फायदों के बारे में.

स्टार फ्रूट खाने से हड्डियों में मजबूती आती है. इस फ्रूट में विटामिन सी और कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में खास भूमिका निभाता है.

कब्ज के लिए
कमरख खाने से कब्ज की दिक्कत भी दूर होती है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ये पेट से जुड़ी कब्ज, अपच, गैस और पेट में दर्द जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है.

बालों की ग्रोथ के लिए
इस फल का सेवन करते रहने से बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है. साथ ही ये बालों को मजबूत और घना बनाने में भी मदद करता है. कमरख में विटामिन सी और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के लिए
बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से दिल से सम्बंधित बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप स्टार फ्रूट का सेवन कर सकते हैं.
इम्यूनिटी के लिए

स्टार फ्रूट इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में मदद करती है. इसमें बीटा-केरोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. ये बीटा-केरोटीन शरीर में विटामिन-ए की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है. कमरख खाने से बीमारियों को खुद से दूर रखने में मदद मिलती है क्योंकि इम्यूनिटी मजबूत होने से बीमारियों का खतरा कम होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.newshindustan इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here