Home स्वास्थ्य इन्फर्टिलिटी की समस्या है तो मेथी के दाने से बढ़ाएं…

इन्फर्टिलिटी की समस्या है तो मेथी के दाने से बढ़ाएं…

29
0

मेथी (Fenugreek) सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के काम नहीं आती बल्कि इसके कई सारे और भी गुण हैं. जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं. यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपकी सेहत के लिए काम आएंगी. मेथी में दो तरह के फाइबर (Fiber) पाए जाते हैं ‘सॉलिबल ‘और ‘इन्सोलिबल’. इससे न सिर्फ ब्लड शुगर कंट्रोल होती है बल्कि ब्लड कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित किया जा सकता है. मेथी से सेहत को और कई तरह के फायदे हो सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
भीगी हुई मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करने के काम आ सकती है. इसका सबसे सही तरीका है कि 10 ग्राम मेथी को पानी में रात भर भिगोकर रखें और सुबह इसको खाएं। मेथी में करीब 2.5 ग्राम फाइबर होता है और 77 एमजी पोटेशियम पाया जाता है
बाल भी होंगे अच्छे
पुराने लोग मेथी से हेयर जेल बनाते थे जिससे बाल एक जैसे बने रहते थे. इसके अलावा बालों की सेहत भी बहुत अच्छी होती थी. मेथी में आयरन और प्रोटीन दोनों होता है. इसमें एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटीफंगल गुण होते हैं. जो बालों की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. इनको रात भर भिगोकर उनका पेस्ट बनाकर बालों में लगाया जा सकता है.

ब्रेस्ट मिल्क भी बढ़ाता है

डिलीवरी के बाद नई मां की ब्रेस्ट मिल्क की सप्लाई कम होने की शिकायत होती है. उनके लिए अक्सर घरों में मेथी के लड्डू, मेथी की सब्जी और बहुत सारी चीजें देने की सलाह दी जाती है. जिससे ब्रेस्ट मिल्क की सप्लाई बढ़ती है.

स्पर्म काउंट होता है बेहतर
20 17 में हुए एक अध्ययन के मुताबिक मेथी खाने वाले लोगों की स्पर्म क्वालिटी अच्छी हुई और उनका स्पर्म काउंट भी बढ़ गया. इसलिए अगर इन्फर्टिलिटी की प्रॉब्लम है, तो अपने खाने में हरी मेथी ,मेथी के दाने को जरूर शामिल करें।
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.newshindustan इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here