Home खेल जगत टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में पार करना होगा पहाड़, पाकिस्तान हमसे...

टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में पार करना होगा पहाड़, पाकिस्तान हमसे 36 कदम आगे

25
0

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया (Team India) ने 15 खिलाड़ियाें को चुन लिया है. इन 15 दिग्गजों पर 14 साल बाद टीम को वर्ल्ड कप का खिताब (T20 World Cup 2021) दिलाने की अहम जिम्मेदारी है. 2007 के बाद से टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है. लेकिन एक रिकॉर्ड भारतीय टीम को परेशान कर सकता है, वह है यूएई में टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव. भले ही टीम के सभी खिलाड़ी यूएई में आईपीएल के मैचों में उतरे हों. लेकिन इंटरनेशनल मुकाबलों का अनुभव अलग ही होता है. वर्ल्ड कप के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होने हैं. कुल 16 टीमें टूर्नामेंट में उतर रही हैं.

टीम इंडिया के ग्रुप में पाकिस्तान भी है. न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के अलावा दो क्वालिफायर टीमों से भी भारत को भिड़ना है. लेकिन टीम इंडिया ने अब तक यूएई में एक भी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है. दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम यहां 36 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेल चुकी है. यानी वह हमसे 36 कदम आगे है. इसका उसे वर्ल्ड कप में फायदा मिल सकता है. पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) पहले ही यह बात कह चुके हैं. उन्हाेंने पिछले दिनों कहा था कि यूएई में खेलना हमारे लिए घर जैसा है.

अफगानिस्तान के पास भी बड़ा अनुभव

अफगानिस्तान की भी टीम यूएई में 33 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुकी है. इतना ही नहीं उसने 26 मुकाबलों में जीत भी दर्ज की है. वहीं टीम इंडिया के ग्रुप में शामिल न्यूजीलैंड के रिकॉर्ड को देखें तो उसने यूएई में 7 टी20 के मुकाबले खेले हैं. हालांकि उसे सिर्फ एक ही मैच में जीत मिली है. लेकिन उसका भी अनुभव टीम इंडिया से कहीं अधिक है. वहीं दूसरे ग्रुप की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका की टीमें भी यूएई में टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेल चुकी हैं.

दुबई में है भारत और पाक की भिड़ंत

टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में टीम इंडिया को पाकिस्तान से भिड़ना है. यह मुकाबला 24 अक्टूबर को दुबई में खेला जाना है. यहां पाकिस्तान की टीम ने 25 टी20 के मुकाबले खेले हैं. 14 में जीत मिली है, जबकि 10 में टीम को हार मिली है. बतौर टीम मैदान पर सबसे अधिक इंटरनेशनल टी20 खेलने का अनुभव पाकिस्तान टीम के ही पास है. पाकिस्तान ने भी सिर्फ एक बार 2009 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. ऐसे में उसके पास भी खिताब पर कब्जा करने का अच्छा मौका है. टी20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान की टीम 100 से अधिक मैच जीतने वाली इकलौती टीम है.

सिर्फ 8 टी20 मैच खेले हैं भारत और पाकिस्तान ने

भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद के कारण लंबे समय से द्विपक्षीय सीरीज नहीं हो रही हैं. इस कारण दोनों के बीच सिर्फ बड़े टूर्नामेंट के दौरान ही मुकाबले देखने को मिलते हैं. दोनों देशों के बीच अब तक 8 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेले गए हैं. भारत ने 7 में जबकि पाकिस्तान की टीम सिर्फ एक मैच में जीत दर्ज कर सकी है. इस रिकॉर्ड के लिहाज से टीम इंडिया का पलड़ा भारी है. टी20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच 5 मुकाबले हुए हैं. टीम इंडिया 5-0 से आगे है.

यह टी20 वर्ल्ड कप का 7वां सीजन है. भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका ने एक-एक बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है. वेस्टइंडीज की टीम टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है और सबसे अधिक 2 बार विजेता बनी है. इस बार ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका भी रिकॉर्ड सुधारना चाहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here