Home दिल्ली दिल्ली में डेंगू का खतरा बढ़ा, 100 से ज्यादा मामले आए सामने

दिल्ली में डेंगू का खतरा बढ़ा, 100 से ज्यादा मामले आए सामने

26
0

देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू (Dengue) तेजी से पैर पसार रहा है. दिल्ली के लोग तेजी से डेंगू की चपेट में आ रहे हैं .इसलिए दिल्ली वासियों को मच्छरों (Mosquitoes) से अभी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. अब तक दिल्ली में डेंगू के कुल 124 मामले सामने आए हैं, इनमें से 72 मामले अकेले अगस्त में आए हैं. सोमवार को जारी निगम की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है. दक्षिणी निगम की रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी से 4 सितंबर की अवधि में 2018 के बाद इस साल सर्वाधिक लोग डेंगू की चपेट में आए हैं.

बता दें कि 2018 में 137 लोग डेंगू के डंक का शिकार हुए थे. जबकि इस साल का आंकड़ा देखें तो इस साल डेंगू के कुल मामलों के 58% मामले केवल पिछले महीने आए हैं, जो कि चिंता बढ़ाने वाली बात है. फिलहाल अच्छी खबर ये है कि इस साल अभी तक डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है.

डेंगू का कारण
राजधानी दिल्ली में पिछले महीने करीब 3-4 बार मूसलाधार बारिश हुई. सिविक एजेंसियां लाख कोशिशों के बावजूद बरसाती पानी की निकासी कराने में असफल रहीं और जगह-जगह जल जमाव हुआ. इसका नतीजा अब दिल्ली वासियों के सामने है. डेंगू फैलाने वाले मच्छरों के लार्वा साफ व स्थिर पानी में तेजी से पनपते हैं. जमा हुआ बरसाती पानी डेंगू जनित मच्छरों के लिए सबसे अनुकूल है.

इन बातों का रखें ध्यान
मलेरिया और चिकनगुनिया के मच्छर गंदे पानी में पनपते हैं. हालत ऐसी है कि नालों के आस-पास, पार्कों, खुले मैदानों में सुबह-शाम बैठना खुलेआम चिकनगुनिया को बुलावा देना है. चिकनगुनिया के मामलों में इजाफा हुआ है. चिकनगुनिया के 32, मलेरिया के 57 मामले अबतक आए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here