Home खबरें जरा हटके RRB Group D Exam: सही रणनीति के साथ करें परीक्षा की तैयारी,...

RRB Group D Exam: सही रणनीति के साथ करें परीक्षा की तैयारी, पूरा होगा रेलवे में नौकरी का सपना

200
0

रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। वर्तमान समय में चल रही NTPC की परीक्षा समाप्त होने के बाद Railway Group D की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा अप्रैल महीने में होने की संभावना है। ऐसे में अब अभ्यर्थियों के पास तैयारी के लिए बेहद ही कम समय शेष है। आपको बता दें कि RRB Group D के लिए लगभग 1,03,769 पदों पर भर्ती की जा रही है। तो वहीं लगभग 2 करोड़ अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया है।

ऐसे में यह परीक्षा बेहद कठिन होने वाली है। इसलिए लिखित परीक्षा को क्रैक करने के लिए आपको बेहद खास तरीके से सही रणनीति में तैयारी करनी होगी। आज हम आपको तैयारी के लिए टॉपर्स द्वारा बताई गई इन्हीं रणनीतियों के बारे में बताएंगे।

जानें परीक्षा का सही पैटर्न
RRB Group D की परीक्षा क्रैक करने के लिए आपको सबसे पहले परीक्षा के पैटर्न व सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी। बता दें कि लिखित परीक्षा में मैथ्स (25 प्रश्न), जनरल साइंस (25 प्रश्न), रीजनिंग (30 प्रश्न) व जनरल अवेयरनेस (20) विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिन्हें हल करने के लिए आपको 90 मिनट का समय मिलता है।

टाइम मैनेजमेंट व ऐक्यूरेसी पर दें विशेष ध्यान
RRB Group D परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट व ऐक्यूरेसी बेहद महत्वपूर्ण है। हर एक सवाल का जवाब देने के लिए आपको एक मिनट से भी कम समय मिलता है। इसलिए आपको तेजी के साथ सही जवाब देना होगा। आपके पास क्रॉसचेक करने का समय नहीं रहता। आपको पहली बार में ही सही जवाब देना होगा।

नेगेटिव मार्किंग से बचें
RRB Group D की लिखित परीक्षा में आपको नेगेटिव मार्किंग से बचना चाहिए। इस परीक्षा में एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग होती है। मतलब तीन गलत जवाब पर एक अंक काट लिए जाते हैं। ऐसे में तुक्का मारने से बचें।

अलग विषय के लिए बनाएं अलग रणनीति
इस परीक्षा में हर विषय का अपना अलग महत्व होता है। इसलिए हर विषय के लिए आपको अलग रणनीति भी बनानी चाहिए। मैथ्स एक ऐसा विषय है जो कि प्रैक्टिस बेस्ड है, इसमें ऐक्यूरेसी के लिए आपको अधिक से अधिक अभ्यास करने की जरूरत है। जनरल साइंस व जनरल अवेयरनेस विषय अच्छा नंबर पाने के लिए बेहद खास हैं। आपको NCERT की किताबों के द्वारा इन विषयों की तैयारी करनी चाहिए।

90 अंको का बनाएं लक्ष्य
RRB Group D परीक्षा 100 अंक की होती है। हालांकि 2 करोड़ से ज्यादा आवेदन आने के नाते परीक्षा में प्रतियोगिता काफी ज्यादा है। ऐसे में आपको 90 अंको का लक्ष्य रखना चाहिए। इसके लिए आपको अधिक से अधिक अभ्यास करने की जरूरत है। आप ऊपर बताए गए टिप्स की सहायता से आसानी से 90 अंक प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा एक्सपर्ट्स के मार्गदर्शन में तैयारी से भी आपका रिजल्ट काफी सुधर सकता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Safalta.com लेकर आया है बेहद ही खास कोर्स। इस कोर्स में आपको लाइव इंटरेक्टिव क्लास व रिकॉर्डेड वीडियो क्लास के द्वारा पढ़ाया जाएगा। साथ ही 200 से ज्यादा पीडीएफ स्टडी मैटेरियल भी मिलेंगे। आपकी तैयारी को और भी पक्का करने के लिए ढेरों मॉक टेस्ट, प्रैक्टिस सेट व डाउट क्लीयरिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे। आपकी तैयारी दिल्ली की एक्सपर्ट फैकल्टी कराएगी। तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें इस खास कोर्स से और पूरा करें Railway Group D में नौकरी का सपना। आपको बता दें कि इस कोर्स के नए बैच 12 मार्च से शुरू हो रहे हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here