Home स्वास्थ्य अंजीर के एक नहीं हैं कई फायदे, हड्डियां होंगी मजबूत पेट रहेगा...

अंजीर के एक नहीं हैं कई फायदे, हड्डियां होंगी मजबूत पेट रहेगा दुरुस्‍त

76
0

अंजीर (FigS) का सेवन जहां पेट संबंधी दिक्‍कतों (Stomach Problems) में फायदा देता है, वहीं यह कील मुंहासों को दूर करने में भी मददगार होता है.

अंजीर (FigS) बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन जहां पेट संबंधी दिक्‍कतों (Stomach Problems) में फायदा देता है, वहीं कई अन्‍य बीमारियों को दूर करने में भी मददगार होता है. अंजीर खून में शुगर बढ़ने पर इंसुलिन का काम करता है. आयुर्वेद में खास स्थान रखने वाला अंजीर पोटैशियम, मिनरल और विटामिन से भरपूर होता है. ये न सिर्फ आपके स्वास्थ्य, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. लाल अंजीर का दूध के साथ सेवन करने से डायबिटीज में लाभ मिलता है. तो चलिए जानते हैं अंजीर के फायदे.

हड्डियों को बनाएगा मजबूत
अंजीर कई मामलों में शरीर को फायदा देता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और इनकी कमजोरी दूर करने में मददगार है.

कील मुंहासे से बचाए रखता है
अगर कील मुंहासों से परेशान हैं तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए अंजीर को पीस कर इसका पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें फिर पानी से धो लें. इसके अलावा अंजीर की पत्तियां पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. यह एक अच्छा एंटी एजिंग है.

विषाक्त पदार्थों को करता है बाहर
अंजीर का सेवन पेट की समस्‍याओं में भी आराम पहुंचाता है. यह पेशाब से संबंधित समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है. इसकी वजह यह है कि यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.

कब्ज की समस्या से मुक्ति दिलाता है
अगर आपको लगातार कब्ज की समस्या बनी रहती है तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद है, इसके लिए नियमित रूप से दो से तीन अंजीर को शहद से खाएं. इससे कब्ज और गैस से छुटाकारा मिलेगा और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. newshindustan.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here