Home स्वास्थ्य योग आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बढाता है, विगत सप्ताह योग दिवस पर...

योग आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बढाता है, विगत सप्ताह योग दिवस पर मैग्नेटो द मॉल में एक ख़ास कार्यक्रम संपन्न हुआ

636
0

रायपुर(छ.ग.) विगत सप्ताह योग दिवस पर मैग्नेटो द मॉल में एक ख़ास प्रोग्राम के तहत बहच्चों के मैं में बचपन से योग करने की इच्छा जागृत करने के लिए योग के खास स्टंट्स किये गए, कार्यक्रम में  8 साल से 12 साल के बच्चों ने योग किया, जिसका मुख्य उद्देश्य यह बताना था कि बच्चों को योग आसन की शिक्षा एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने का बढ़िया तरीका है, बच्चों को हमेशा कुछ नया सीखने की लालसा रहती है ,इस दौरान आप उनको कुछ साधारण योग आसन सीखा सकते है। योग बच्चों के शरीर को मजबूत एवं स्मरण शक्ति को बढ़ाता है।

कार्यक्रम का सञ्चालन सपना कुकरेजा, अनु टंडन , माधुरी आहूजा ने किया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मीनाक्षी टुटेजा थीं, कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को योग आसन का  लाभ बताने का रहा जैसे योग एकाग्रता और ध्यान केंद्रित की क्षमता को बढ़ाता है, मन शांत रखने में मदद करता है, तनाव को दूर करता है, शरीर को स्वस्थ बनाता है। योग की सहायता से ईर्ष्या, बदला और अन्य नकारात्मक भावनाओं पर काबू पाया जा सकता है। आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बढाता है, रचनात्मकता और कल्पना को विकसित करता है, उन्हें तेज बनाता है और जागरूकता में सुधार लाता ह,। यह भी बताया गया कि बच्चों को योग कैसे सिखाये, और रूचि कैसे बढ़ावें :

– बहुत सारे योग आसन हैं जो बच्चों के लिए सहायक होते हैं। लेकिन याद रखना, जब आप शुरू कर रहे हैं, तो आपको सरलतम से शुरू करना होगा।

– सिखाते समय बच्चों को डांटे नहीं ,उन्हें प्यार और धैर्य से सिखाये।

– कभी भी उसे मजबूर करने की कोशिश ना करे ।

– कभी एक बच्चे को दूसरे के साथ तुलना करके उनकी हिम्मत ना तोड़े।

– बच्चों को योग समझाए जाने के बजाय आसन का प्रदर्शन कर के दिखाए ।

– योग शुरू करने से पहले ध्यान रखे की बच्चों का पेट खाली होना चाहिए।

यहाँ सभी आसनो का प्रदर्शन भी किया गया, जिनमे प्रणाम आसन, हस्तोत्तानासन , हस्तपादासन , अश्व संचालनासन , दंडासन, अष्टांग नमस्कार,भुजंगासन , पर्वतासन, ताड़ासन ,धनुरासन , वृक्छसन, मर्जरी  आसान   वज्रासन, वीरभद्रासन , शिशुसन आदि मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here