Home राष्ट्रीय बैंक डूब रहे और सोना भाग रहा, खुद को दोहरा रहा इतिहास,...

बैंक डूब रहे और सोना भाग रहा, खुद को दोहरा रहा इतिहास, क्या यही है गोल्ड में निवेश करने का सही मौका

64
0

अमेरिका में 3 दिन में ही दो बैंकों के डूबने से अफरा-तफरी मची हुई है. पहले सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) पर ताला लगा और आज सिग्नेचर बैंक (Signature Bank) भी दिवालिया हो गया है. इस बैंक के पास 110 बिलियन डॉलर के एसेट्स हैं. दोनों बैंकों के डूबने का असर पूरी दुनिया पर देखा जा रहा है. दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट है. साथ ही सोने कीमतों (Gold Prices) में बढ़ोतरी देखी जा रही है. पिछले शुक्रवार को सोना वैश्विक बाजार में सप्‍ताह की शुरुआत के बाद से 3 फीसदी चढ़ गया था. आज, यानी सोमवार को भी सोना तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. 2008 में भी आर्थिक मंदी की शुरुआत अमेरिका के दो वित्‍तीय संस्‍थानों के डूबने से हुई थी. तब भी सोने में उछाल आया था.

अमेरिका में दो बैंक डूबने को कुछ विशेषज्ञ अमेरिका में आर्थिक मंदी की शुरुआत मान रहे हैं. 2008 में मंदी की शुरुआत लीमन ब्रदर्स व वाशिंगटन म्यूचुअल के ढहने के बाद हुई थी. पहले टेक कंपनियों के भारी संख्‍या में कर्मचारियों के निकालने और अब दो बैंकों के दिवालिया होने से अमेरिका में मंदी की आशंका बल पकड़ गई है.

क्‍यों बढ़ा सोना?
दो अमेरिकी बैंकों के दिवालिया होने के बाद निवेशक हताश हैं. अमेरिका की इस घटना का असर पूरे वैश्विक आर्थिक सिस्‍टम पर होगा, इसमें कोई शक नहीं है. इससे दुनिया में अनिश्चितता फैलेगी. जब भी संसार में उथल-पुथल होती है तो सोन की मांग बढ़ जाती है. यही कारण है अब अमेरिकी बैंकिंग सिस्‍टम में लगे डेंट की वजह से दुनिया भर के इक्विटी निवेशक घबराए हुए हैं. अचानक सोने में खरीदारी बढ़ गई है.

आज भी तेजी
वैश्विक बाजार में सोने में आज भी तेजी है. सोने का हाजिर भाव सोमवार को 0.88 फीसदी चढ़कर 1,892.38 डॉलर प्रति औंस पर जा पहुंचा है. ब्‍लूमबर्ग डॉलर स्‍पॉट इंडेक्‍स में भी आज गिरावट जारी है. शुक्रवार को यह गिरा था. भारतीय वायदा बाजार में भी आज सोने का भाव समाचार लिखे जाने तक 894 रुपये प्रति 10 ग्राम या 1.59 फीसदी चढ़कर 57044 रुपये पर कारोबार कर रहा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here