Home राष्ट्रीय H3N2 वायरस से 2 मौतों के बाद केंद्र की एडवायजरी जारी, स्वास्थ्य...

H3N2 वायरस से 2 मौतों के बाद केंद्र की एडवायजरी जारी, स्वास्थ्य मंत्री ने बताई कैसी है देश की तैयारी

31
0

देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्‍होंने कहा कि राज्यों को अलर्ट रहने और स्थिति की बारीकी से निगरानी करने के लिए एडवायजरी जारी की गई है. स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया है कि अब तक कर्नाटक और हरियाणा ने H3N2 से एक-एक मौत की पुष्टि की है. इस जानकारी के बाद H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि केंद्र सरकार स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है और हम सभी स्वास्थ्य उपायों के लिए तत्पर है. सभी राज्यों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है. इसको लेकर स्थिति की बारीकी से निगरानी करने के लिए एडवायजरी जारी की गई है. उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार स्थिति से निपटने के लिए तत्‍पर है. इस बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में अब तक एच3एन2 वायरस के 10 मामले सामने आए हैं. सावधानी की जरूरत है, घबराने की जरूरत नहीं है. यह एच1एन1 जैसा है, यहां तक ​​कि हल्का भी है. हम इससे निपटने की पूरी तैयारी कर रहे हैं.

केरल में इन्फ्लूएंजा के 2 केस सामने आए, अब तक कोई मौत नहीं
केरल स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि हमने अक्टूबर के दौरान केरल में इन्फ्लूएंजा के मामलों का पता लगाया था और एक सर्कुलर भी जारी किया था. डॉक्टरों को बुखार के मरीजों के सैंपल इन्फ्लुएंजा टेस्ट के लिए भेजने को कहा गया है. वर्तमान में, हमारे पास अलप्पुझा में 2 केस हैं. कोई नया केस दर्ज नहीं किया गया है और अब तक कोई मौत नहीं हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here