Home राष्ट्रीय LAC के पास एयरफोर्स की ताकत में होगा इजाफा, डॉर्नियर एयरक्राफ्ट को...

LAC के पास एयरफोर्स की ताकत में होगा इजाफा, डॉर्नियर एयरक्राफ्ट को लेकर हुई 667 करोड़ रु की डील

29
0

चीन की चुनौती से निपटने के लिए LAC के पास एडवांस लैंडिंग ग्राउंड पर एयर ऑप्रेशन मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने वायुसेना के लिए 6 डॉर्नियर एयरक्राफ्ट (six Dornier-228 aircraft) का सौदा किया है. रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने शुक्रवार को 667 करोड़ रुपये की लागत से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) से भारतीय वायु सेना (IAF) के लिए छह डोर्नियर -228 विमानों की खरीद के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए. डॉर्नियर एयरक्राफ्ट मिलने के बाद इस्टर्न सैक्टर के अलावा और समुद्र में वायुसेना की ऑप्रेशन कैपेबिलटी में इजाफा होगा.

इस विमान का उपयोग IAF द्वारा रूट ट्रांसपोर्ट रोल और संचार कर्तव्यों के लिए किया गया था. इसके बाद, इसका उपयोग भारतीय वायुसेना के परिवहन पायलटों के प्रशिक्षण के लिए भी किया गया है. छह विमानों की वर्तमान खेप एक एडवांस ईंधन-कुशल इंजन के साथ पांच-ब्लेड वाले समग्र प्रोपेलर के साथ खरीदी जाएगी.

यह विमान पूर्वोत्तर के अर्ध-तैयार/लघु रनवे और भारत की द्वीप श्रृंखलाओं से लघु-ढोना संचालन के लिए आदर्श रूप से अनुकूल है. छह विमानों के शामिल होने से दूर-दराज के इलाकों में भारतीय वायुसेना की परिचालन क्षमता में और इजाफा होगा. गौरतलब है कि इस एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल भारतीय वायुसेना के ट्रांसपोर्ट पायलटों की ट्रेनिग के लिए भी किया जाता है. एयरक्राफ्ट के छोटा होने के चलते इसका इस्तेमाल उत्तर पूर्व और भारत के द्वीप में बने छोटे रनवे और यहां तक की यह विमान पूरी तरह से न बने रनवे पर भी आसानी से लैंड और टेकऑफ कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here