Home राष्ट्रीय सरकार किसानों को दे रही डबल फायदा, अब हर महीने उठा सकते...

सरकार किसानों को दे रही डबल फायदा, अब हर महीने उठा सकते हैं लाभ, जानिए कैसे

26
0

केंद्र सरकार पीएम किसान (PM Kisan) योजना के तहत किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्त में 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. लेकिन आप इसके अलावा हर महीने 3000 रुपये और भी ले सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खास भी नहीं करना होगा, यकीन नहीं हो रहा न. आपने सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान मानधन (PM Kisan Mandhan Scheme) योजना के बारे में तो सुना ही होगा, अगर नहीं सुना तो हम आपको बताते हैं इसके बारे में. पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके कुछ खास फीचर्स में इस बारे में भी जानकारी दी गई है.

यह सरकार की ओर से चलाई जा रही एक पेंशन योजना है. इसमें कोई कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होती है. पेंशन योजना के लिए जरूरी अंशदान भी सम्मान निधि के तहत आने वाली सरकारी सहायता से ही कट जाएगी. इसके लिए आपको पीएम किसान मानधन में सीधे रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 60 साल की उम्र के बाद हर महीने आपको 3000 रुपये मंथली पेंशन मिलने लगेगी.

कैसे मिलेंगे हर महीने 3000 रुपये?
केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है, जिसे उम्र के हिसाब से मंथली आंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने योगदान देना होता है. अंशदान सब्सक्राइबर्स की उम्र पर निर्भर है.

कितना बढ़ जाएगा लाभ?
पीएम किसान के खाताधारक अगर पेंशन स्कीम पीएम किसान मानधन में भाग लेते हैं तो एक तो रजिसट्रेशन आसानी से हो जाएगा. दूसरा अगर आप विकल्प लें तो पेंशन स्कीम में हर महीने कटने वाला अंशदान भी इन्हीं 3 किस्त में मिलने वाली रकम से कट जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here