Home राष्ट्रीय कोरोना के बाद अब दुनिया पर बर्ड फ्लू का खतरा! क्या इंसानों...

कोरोना के बाद अब दुनिया पर बर्ड फ्लू का खतरा! क्या इंसानों के लिए भी होगी मुश्किल, जानें हर सवाल का जवाब

46
0

संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन से लेकर फ्रांस और जापान तक के देशों में पिछले एक साल में एवियन फ्लू या बर्ड फ्लू के प्रकोप के चलते पोल्ट्री के रिकॉर्ड नुकसान का सामना करना पड़ा है. ये बीमारी एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रवासी पक्षियों से फैलने वाली ये बीमारी जो कि इक्वाडोर, पेरू और बोलिविया से पहली बार दक्षिण अमेरिका पहुंची हैं.

  • क्या इंसानों को संक्रमण के लिए चिंतित होना चाहिए?
    विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडनोम गैब्रियेसुस कहा कहना है कि इंसानों में इसके होना का खतरा कम है. हालांकि एहतियात के तौर पर यह सलाह दी जाती है कि लोग मरे हुए और बीमार पक्षियों और जानवरों को न छुएं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक वैश्विक तौर पर 868 इंसानों अब तक एच5एन1 एवियन फ्लू से संक्रमित हुए हैं. ये वायरस का एक प्रकार है जो कि जनवरी 2003 से 25 नवंबर 2022 तक पूरी दुनिया के 21 देशों में फैल चुका है. इन मामलों में अब तक 457 लोगों की मौत हुई है जो कि 53 फीसदी है. जनवरी में, WHO ने लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में एवियन फ्लू H5 वायरस के इंसानों में हुए पहले संक्रमण के मामले की सूचना दी थी. ये संक्रमण ग्रामीण इक्वाडोर में एक नौ साल की बच्ची को हुआ था. एजेंसी ने 18 जनवरी को कहा कि घर के पिछवाड़े पोल्ट्री के संपर्क में आई इस लड़की को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डब्लूएचओ ने कहा कि इंसानों में होने वाले संक्रमण के मामले आमतौर पर जिंदा या मरे हुए संक्रमित मुर्गे या दूषित वातावरण के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क में आने से होते हैं.
  • किन देशों में बर्ड फ्लू है?
    पेरिस स्थित वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ द्वारा रॉयटर्स को उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर 2021 से बर्ड फ्लू के प्रकोप से बचाव के लिए कम से कम 60 देशों ने पोल्ट्री को मार दिया है. प्रभावित देशों में भारत, ताइवान, नेपाल, पेरू, चेक गणराज्य, रोमानिया और नाइजर शामिल हैं.
  • कौन से पक्षी हो सकते हैं प्रभावित?
    विशेषज्ञों ने कहा कि बत्तख जैसे जलपक्षी सहित जंगली पक्षी बीमार दिखाई दिए बिना बर्ड फ्लू के वायरस से संक्रमित हो सकते हैं और आसानी से उन्हें मुर्गियों और टर्की जैसे पालतू मुर्गे में फैला सकते हैं.
  • क्या अन्य प्रजातियां संक्रमित हो सकती हैं?
    अधिकारियों ने कहा कि भालू, सील, लोमड़ी और झालर सहित स्तनधारी H5N1 एवियन फ्लू से संक्रमित हो गए हैं.
  • संक्रमित होने वाले पक्षियों को क्या होता है?
    यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक अत्यधिक रोगजनक एवियन फ्लू बीमारी का कारण बन सकता है. यह वही प्रकार है जो वैश्विक स्तर पर फैल रहा है. ये कई आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है, मुर्गियों में अक्सर 48 घंटे के भीतर इसकी 90% से 100% तक मृत्यु दर होती है. यदि झुंड में एक पक्षी को एवियन फ्लू होता है, तो अत्यधिक संक्रामक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किसान आमतौर पर अपने सभी पक्षियों को मार डालते हैं.
  • कुक्कुट का क्या होता है जो संक्रमित हो जाता है?
    यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार अत्यधिक रोगजनक एवियन फ्लू, यानी कि वह प्रकार जो विश्व स्तर पर फैल रहा है, बीमारी का कारण बन सकता है. ये कई आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है, मुर्गियों में 90% से 100% तक मृत्यु दर होती है, अक्सर 48 घंटों के भीतर. अगर झुंड में एक पक्षी को एवियन फ्लू है, तो अत्यधिक संक्रामक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किसान आमतौर पर अपने सभी पक्षियों को मार डालते हैं.
  • यह खाद्य सुरक्षा को कैसे प्रभावित करता है?
    ऐसा होने पर संक्रमित पक्षियों को खाद्य आपूर्ति से बाहर रखा गया है. इसके अतिरिक्त, अमेरिकी कृषि विभाग ने कहा कि ठीक से पकाए गए पोल्ट्री और अंडे खाने से एवियन फ्लू नहीं होता है.
  • प्रकोप इतना बुरा कैसे हुआ?
    रोग विशेषज्ञों ने कहा कि H5N1 एवियन फ्लू का वैश्विक प्रकोप 1996 में हांगकांग में H5 वायरस के गुज़ ग्वांगडोंग वंश के पहले का पता लगाता है.अमेरिकी कृषि विभाग के पूर्व मुख्य पशु चिकित्सक जॉन क्लिफोर्ड ने कहा कि एशिया में डब्बलिंग बतख समय के साथ अनुकूलित हो गए यानी कि वायरस से उनकी मौत नहीं होती है. क्लिफोर्ड ने कहा, वायरस ने फिर प्रजनन के मैदानों में और दुनिया भर के प्रवासी मार्गों के माध्यम से अपना रास्ता बना लिया, जो अब यूएसए पोल्ट्री एंड एग एक्सपोर्ट काउंसिल, एक उद्योग समूह के लिए पशु चिकित्सा व्यापार नीति सलाहकार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here