Home राष्ट्रीय बाजार ने मारी छलांग, सेंसेक्‍स फिर 60 हजार के पार, आज किन...

बाजार ने मारी छलांग, सेंसेक्‍स फिर 60 हजार के पार, आज किन शेयरों ने कराया मुनाफा

25
0

 भारतीय शेयर बाजार (Share Market) ने बजट के बाद लगातार तीसरे दिन छलांग लगाई और आज सेंसेक्‍स 60 हजार के पार पहुंच गया. इससे पहले भी सेंसेक्‍स में तेजी दिखी लेकिन निफ्टी पर ज्‍यादा दबाव रहा. हालांकि, आज दोनों ही एक्‍सचेंज पर उछाल दिख रहा है.

सेंसेक्‍स आज सुबह 418 अंकों की तेजी के साथ 60,350 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 112 अंक चढ़कर 17,722 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू किया. बाजार में लगातार उछाल की वजह ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी भी रही. अमेरिका में टेक कंपनियों के शानदार प्रदर्शन से वॉल स्‍ट्रीट पर तेजी दिख रही है. इसका असर आज सुबह घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा और उन्‍होंने शुरुआत से ही खरीदारी पर जोर दिया. सुबह 9.45 बजे सेंसेक्‍स 315 अंकों की तेजी के साथ 60,203 पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 52 अंक चढ़कर 17,660 पर टिका हुआ था.

आज के टॉप गेनर और टॉप लूजर कौन
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही IndusInd Bank, Titan Company, SBI Life Insurance, SBI और Larsen and Toubro जैसी कंपनियों पर दांव लगाया और लगातार निवेश से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, Adani Enterprises, Adani Ports, NTPC, Divis Labs और Hindalco Industries जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली रही और ये टॉप लूजर की सूची में चले गए.

किस सेक्‍टर में दिखी गिरावट
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखा जाए तो मेटल, तेल एवं गैस और पॉवर सेक्‍टर में 1 से 3 फीसदी की गिरावट है. हालांकि, आईटी सेक्‍टर ने आज भी बढ़त बनाई. आज निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्‍मॉलकैप 100 पर भी उछाल दिख रहा है. दोनों ही इंडेक्‍स में 0.2 फीसदी की तेजी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here