Home राष्ट्रीय बजट में एकलव्‍य मॉडल आवासीय स्‍कूलों को लेकर व‍ित्‍त मंत्री ने की...

बजट में एकलव्‍य मॉडल आवासीय स्‍कूलों को लेकर व‍ित्‍त मंत्री ने की बड़ी घोषणा, 38,800 टीचर्स-स्‍टॉफ की होगी भर्ती

30
0

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) ने बुधवार को लोकसभा में 2023 का आम बजट (Budget 2023) पेश करते हुए घोषणा की है क‍ि अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों में बड़ी संख्‍या में टीचर्स और कर्मचार‍ियों की भर्ती की जाएगी. इन स्‍कूलों में 38,800 शिक्षकों और अन्य कर्मियों की भर्ती होगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा करते हुए कहा क‍ि एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों और अन्य कर्मियों की भर्ती की जाएगी.

आम चुनाव 2024 से पहले नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 के अंतिम पूर्ण बजट को पेश करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए एक राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कर्नाटक के सूखा प्रभावित मध्य क्षेत्र की मदद के लिए 5,300 करोड़ रुपये देगी. वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम आवास योजना पर व्यय 66 प्रतिशत वृद्धि के साथ 79,000 करोड़ रुपये हो गया है. सीतारमण ने निजी निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए पूंजी व्यय बढ़ाने की भी घोषणा की है.

बताते चलें क‍ि अगले व‍ित्‍तीय वर्ष में केंद्र सरकार ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में भारत को बढ़त दिलाने के लिए देश में तीन सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाए जाने का भी बजटीय प्रावधान कि‍या है. इसका उद्देश्य एआई के क्षेत्र में देश के युवाओं को पढ़ाई की विश्वस्तरीय सुविधा दिलाना है. वित्त मंत्री ने कहा कि आधुनिक युग के पैमानों पर भारत पिछड़ने का जोखिम नहीं उठा सकता. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में यह भी कहा कि 2014 से स्थापित मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ 157 नए नर्सिंग कॉलेज भी स्थापित किए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here