Home राष्ट्रीय Budget 2023 से उम्मीदें: सस्ते भाव पर खरीदना है सोना तो कर...

Budget 2023 से उम्मीदें: सस्ते भाव पर खरीदना है सोना तो कर लें थोड़ा-सा इंतजार! बजट में मिल सकती है ये बड़ी राहत

26
0

अगर आप सोना खरीदने या उसमें निवेश (Investment in Gold) का मन बना रहे हैं और इसलिए गोल्ड का भाव कम (Gold Price Today) होने का वैट कर रहे हैं तो आपका यह इंतजार बजट के बाद खत्म हो सकता है, क्योंकि कॉमर्स मिनिस्ट्री ने सरकार से बजट (Budget 2023) में गोल्ड पर इम्पोर्ट ड्यूटी यानी निर्यात शुल्क घटाने की मांग की है. दरअसल वाणिज्य मंत्रालय का मानना है कि फाइनेंस मिनिस्ट्री बजट में इस पर फैसला ले सकती है. आगामी बजट से पहले लोगों को महंगाई और आयकर दरों में बदलाव समेत कई मुद्दों पर सरकार से अहम घोषणाओं की उम्मीद है.

गोल्ड पर इम्पोर्ट ड्यूटी घटाने की मांग करते हुए वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि इससे देश में एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के साथ ही जेम्स एंड ज्वेलरी मैन्युफैक्चरिंग बढ़ेगी. केंद्र सरकार ने गत जुलाई में सोने पर आयात शुल्क 10.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया था. सरकार ने यह कदम चालू खाता के घाटे में कमी लाने और सोने के बढ़ते आयात पर काबू पाने के इरादे से उठाया था.

डायमंड और ज्वैलरी सेक्टर लगातार कर रहा है मांग
सोने पर बुनियादी सीमा शुल्क 12.5 प्रतिशत लगता है जबकि 2.5 प्रतिशत की दर से कृषि अवसंरचना विकास उपकर लगता है. इस तरह कुल प्रभावी आयात शुल्क 15 प्रतिशत हो जाता है. रत्न एवं आभूषण उद्योग की मांगों को ध्यान में रखते हुए वाणिज्य मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय से आगामी बजट में इस तरह का प्रस्ताव रखने की मांग की है. कॉमर्स मिनिस्ट्री ने रत्न-आभूषण के विनिर्माण एवं निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कुछ अन्य उत्पादों पर भी आयात शुल्क में बदलाव की मांग रखी है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here