Home राष्ट्रीय कोरोना का कहर…. बाजार में लगातार पांचवें दिन भी गिरावट के आसार,...

कोरोना का कहर…. बाजार में लगातार पांचवें दिन भी गिरावट के आसार, किन शेयरों पर होगी नजर

33
0

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) इस सप्‍ताह के सभी कारोबारी सत्र में दबाव में ही रहा और उसे लगातार गिरावट का सामना करना पड़ा. चीन सहित दुनिया के कई देशों में दोबारा कोरोना महामारी फैलने से पूंजी बाजार पर खास दबाव है. ग्‍लोबल मार्केट में आ रही गिरावट का असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा और आज वे पांचवें सत्र में भी बिकवाली की तरफ जा सकते हैं.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 241 अंकों की गिरावट के साथ 60,826 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 72 अंक टूटकर 18,127 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का मानना है कि आज के कारोबार में भी निवेशकों पर बिकवाली का दबाव रहेगा. ग्‍लोबल मार्केट की नरमी का निगेटिव असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर दिखेगा और वे लगातार पांचवें सत्र में मुनाफावसूली की ओर जा सकते हैं.

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
कोरोना के मामले बढ़ते ही अमेरिकी शेयर बाजार में भी भगदड़ मच गई. पहले से ही मंदी की आहट से घबराए निवेशकों ने ताबड़तोड़ बिकवाली शुरू कर दी. अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल S&P 500 पर 1.45 फीसदी की गिरावट दिख रही है, जबकि DOW JONES 1.05 फीसदी टूट गया है. इसके अलावा NASDAQ पर पिछले सत्र में 2.18 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले कारोबारी सत्र के दौरान गिरावट रही. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 1.30 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ, जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.95 फीसदी के नुकसान पर रहा. लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी पिछले सत्र में 0.37 फीसदी गिरकर बंद हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here