Home राष्ट्रीय चीन को खून के आंसू रुला रहा कोरोना! करोड़ों लोगों पर मंडरा...

चीन को खून के आंसू रुला रहा कोरोना! करोड़ों लोगों पर मंडरा रहा काल; दवा-बेड के लिए हाहाकार

33
0

चीन में एक बार फिर से कोरोना ने हाहाकार मचा दिया है. चीन में कोरोना वायरस का इस बार ऐसा भयंकर विस्फोट हुआ है कि अस्पतालों में लाशें बिछनी शुरू हो गई हैं, दवा के लिए हाहाकार मच गया है और करोड़ों लोगों की जान आफत में है. जीरो कोविड पॉलिसी हटने के बाद चीन में कोरोना ने ऐसी तबाही मचाई है कि इसका खौफनामक मंजर अभी से ही दिखने लगा है. अनुमान जताया गया है इस बार चीन में कोरोना से 20 लाख से अधिक लोगों की मौत होगी, जबकि 23 करोड़ से अधिक आबादी इससे संक्रमित हो सकती है. हालांकि, चीन ने आधिकारिक तौर पर सोमवार तक कोरोना से केवल 5,237 मौतों की पुष्टि की है.

चीन में कोरोना संक्रमण इतनी तेजी से फैल रहा है कि मेडिकल स्टोर्स में दवा मिलना भी मुश्किल हो गया है. इतना ही नहीं, अस्पतालों में इलाज के लिए भीड़ उमड़ रही है और लोगों को अपनी बारी के लिए लंबी लाइनों में इंतजार करना पड़ रहा है. चीन में कोरोना के विस्फोट की वजह से सर्दी और फ्लू की दवाएं नहीं मिल पा रही हैं. इतना ही नहीं, अस्पतालों में बढ़ते कोरोना मरीज की वजह से बेड की किल्लत होने लगी है और दवा की भी कमी हो गई है. कोरोना जांच के लिए भी लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं. कोरोना मरीज अब दम तोड़ने लगे हैं और इसकी संख्या ने चीन के लोगों को और डरा दिया है.

बीजिंग समेत चीन के करीब 10 मुख्य शहरों में कोरोना वायरस ने फिर से ऐसा खौफ पैदा कर दिया है कि अब चीन की सड़कों पर सन्नाटा पसर गया है. लोग घर से निकलने से डरने लगे हैं. चीन में कोरोना के नए वैरिएंट से ऐसा कोहराम मचा है कि चीनी सरकार ने कहा कि कोरोना में केवल श्वसन प्रणाली के विफल होने से होने वाली मौतों को ही आधिकारिक आंकड़ों में शामिल किया जाएगा. माना जा रहा है कि चीन ने पैनिक माहौल को देखते हुए यह फैसला लिया है. चीन में कोराना वायरस के ओमीक्रॉन स्वरूप के नए उप-स्वरूपों से संबंधित संक्रमण के मामलों में काफी वृद्धि देखी गई है. चीन वर्तमान में मुख्यत: अत्यधिक संक्रामक ओमीक्रॉन स्वरूप के दो उपस्वरूपों-बीए.5.2 और बीएफ.7 से प्रभावित है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here