Home राष्ट्रीय वेदर अपडेट: दिल्ली समेत उत्तर-मध्य भारत में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानें...

वेदर अपडेट: दिल्ली समेत उत्तर-मध्य भारत में बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

27
0

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम विभाग ने शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा है कि एनसीआर के अलावा, पंजाब, हरियाणा, यूपी, बिहार, झारखंड, राजस्थान में ठंड का प्रकोप बढ़ेगा और तापमान में गिरावट दर्ज होगी. पहाड़ी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम साफ बने रहने की संभावना है. ऊपरी इलाकों में बर्फबारी के बाद यहां चलने वाली हवाएं अपने साथ ठंड का प्रकोप उत्तर भारत में ले जाएंगी. दिल्ली का न्यूनतम तापमान कल 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे सर्द दिन रहा. वहीं मुंबई में दिन का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा, जिससे लोगों को सर्दी में गर्मी के मौसम का अहसास हुआ.

मौसम वैज्ञानिकों ने धुंध एवं कोहरे के बाद आज मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया. साथ ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 डिग्री सेल्सियस और 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. अगर देश में बने मौसमी सिस्टम की बात करें तो पश्चिम मध्य और इससे सटे पूर्व मध्य अरब सागर पर बना हुआ डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के दौरान 14 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम की ओर बढ़ा और आज 5:30 बजे अक्षांश 14.1 उत्तर और देशांतर 62.2 पूर्व के पास पश्चिम मध्य अरब सागर पर केंद्रित हो गया. यह अमिनीदेवी (लक्षद्वीप) के लगभग 1109 पश्चिम उत्तर पश्चिम में था. दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.

इसके पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है और अगले 48 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में आगे बढ़ सकता है. अगले 24 घंटों के दौरान, 19 दिसंबर की रात से तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं और धीरे-धीरे तेज हो सकती है. शेष देश में मौसम शुष्क रहेगा. उत्तर पूर्व भारत, खासकर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में मध्यम कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. देश के उत्तरी भागों और मध्य भागों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी. यानी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी ठंड बढ़ेगी. पिछले 24 घंटों के दौरान, देश का मौसम शुष्क बना हुआ है, हालांकि दक्षिण मध्य प्रदेश और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. त्रिपुरा में एक या दो स्थानों पर मध्यम से घना कोहरा देखा गया और असम, मेघालय, बिहार और उत्तर प्रदेश में हल्का से मध्यम कोहरा देखा गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here