Home अंतरराष्ट्रीय फिलीपींस: तूफान ‘नलगे’ के असर से भीषण बारिश, 47 की मौत, दर्जनों...

फिलीपींस: तूफान ‘नलगे’ के असर से भीषण बारिश, 47 की मौत, दर्जनों के लापता होने की आशंका

31
0

फिलीपींस में मूसलाधार बारिश से अचानक आई बाढ़ और भूस्खलन में कम से कम 47 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा फिलीपींस के दक्षिणी राज्य में 60 से अधिक ग्रामीणों के लापता होने होने की खबर है. आशंका है कि ये लोग भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन में दब गए हैं. पूर्व अलगाववादी गुरिल्लाओं द्वारा संचालित 5 प्रांतों के मुस्लिम स्वायत्त क्षेत्र के आंतरिक मंत्री नागुइब सिनारिम्बो ने कहा कि गुरुवार की रात से शुक्रवार तड़के तक मगुइंदानाओ प्रांत के तीन शहरों में बाढ़ के पानी में कम से कम 42 लोग बह गए और डूब गए या मलबे की चपेट में आ गए.

सरकार की आपदा-प्रतिक्रिया एजेंसी ने कहा कि ट्रॉपिकल स्टॉर्म नलगे से 5 अन्य लोगों की मौत हो गई, जो शनिवार तड़के पूर्वी प्रांत केमरीन सुर में पहुंचा था. लेकिन तूफान का अब तक का सबसे खराब असर भारी बारिश रहा है. जिसके कारण कई जगह बाढ़ और भूस्खलन हुआ. भूस्खलन ने एक आदिवासी गांव कुसियोंग में 60 से अधिक लोगों के साथ दर्जनों घरों को अपनी चपेट में ले लिया. कुसियांग में शुक्रवार को बचावकर्मियों ने 11 शव निकाले, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे. मंत्री नागुइब सिनारिम्बो ने कहा कि वहां पर खोज और बचाव कार्य को तेज करने के लिए सेना, पुलिस और स्वयंसेवकों सहित भारी उपकरणों को तैनात किया गया है.

आपदा प्रभावित इलाके से सेना ने स्थानीय आपदा टीमों के सहयोग से बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए अभियान चलाया है. सेना अपने ट्रकों में विस्थापितों को राहत शिविरों में ले जा रही है. असामान्य रूप से हुई भारी बारिश से मागुइंदानाओ और कई प्रांतों में बाढ़ आ गई है. कई निचले गांवों में बाढ़ का पानी तेजी से बढ़ा, जिससे कुछ निवासियों को अपनी छतों पर चढ़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. जहां से उन्हें सेना के जवानों, पुलिस और स्वयंसेवकों ने बचाया. देश के एक बड़े हिस्से में तूफानी मौसम के कारण कोस्ट गार्ड को खतरनाक समुद्र में यात्रा पर रोक लगा दिया. खराब मौसम के कारण फिलीपींस में कई घरेलू उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं, जिससे हजारों यात्री फंसे हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here