Home राष्ट्रीय Google की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने कमाई घटने पर उठाया बड़ा कदम,...

Google की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने कमाई घटने पर उठाया बड़ा कदम, 2022 में 50 फीसदी घटाएगी हायरिंग

25
0

गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट कर्मचारियों की भर्ती में कटौती करने का प्लान बना रही है. कंपनी के सीईओ सुन्दर पिचई ने कहा है कि वे साल 2022 की चौथी तिमाही और आगामी वर्ष 2023 में नए कर्मचारियों की भर्तियों में कटौती करने वाले हैं. कंपनी ने यह फैसला इस साल की तीसरी तिमाही में कंपनी के रेवेन्यू बढ़ने की गति को देखते हुए लिया है.

साल 2022 की तीसरी तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू दो साल से ज्यादा समय में सबसे धीमी गति से बढ़ा है. इससे ऑनलाइन एडवरटाइजिंग मार्केट में सुस्ती के संकेत मिल रहे हैं. हालांकि, कंपनी के अहम  पदों के लिए भर्तियां जारी रहेगी. ये बातें 25 अक्टूबर को कंपनी के अर्निंग्स कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान कही गई.

कंपनी का एड रेवेन्यू बढ़ने की दर घटी
2022 की तीसरी तिमाही में गूगल का एडवरटाइजिंग रेवेन्यू 54.48 अरब डॉलर था, जो कि पिछले साल इसी दौरान 53.13 अरब डॉलर था. कंपनी कहना है कि 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में कुल राजस्व 69.09 बिलियन डॉलर था, जबकि एक साल पहले यह 65.12 बिलियन डॉलर था.

चौथी तिमाही में आधी होंगी भर्तियां
अल्फाबेट के सीएफओ रुथ पोरेट ने कॉन्फ्रेंस कॉल में बताया कि चौथी तिमाही में तीसरी तिमाही की तुलना में आधी से भी कम भर्तियां होंगी. हालांकि टॉप इंजीनियरिंग और टेक्निकल टैलेंट के अलावा कंपनी के अहम पदों पर भर्तियां जारी रहेंगी.

2022 की तीसरी तिमाही 12,765 नए लोग जुड़े
गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट का कहना है कि साल 2022 की तीसरी तिमाही में कंपनी में 12,765 नए लोग जोड़े गए. इनमें से 2,600 लोग मैनडिएंट के एक्विजिशन के चलते जुड़े थे. इसी के साथ दुनिया भर में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 1,86,779 हो गई है.

आगामी वर्ष में भी कम होंगी भर्तियां

अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचई ने बताया कि “हम अपना ध्यान कुछ खास प्रोडक्ट और बिजनेस प्राथमिकताओं पर ज्यादा दे रहे हैं. 2022 की चौथी तिमाही में कर्मचारियों की भर्ती तीसरी तिमाही की तुलना में काफ़ी कम होंगी. आगामी वर्ष 2023 में हमारा जोर ऑपरेटिंग खर्च में ग्रोथ को सीमित करने पर रहेगा और जहां तक संभव होगा हमारी योजना संतुलन को बेहतर बनाने की है.”

 

कम प्राथमिकता वाले कामों से दूरी बना रही कंपनी
पिचई का कहना है कि टैलेंट सबसे ज्यादा कीमती रिसोर्स है. इसलिए हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि जिस किसी को हम कंपनी में लाएं, वह कंपनी के लिए सबसे अहम हो. उन्होंने कहा कि कंपनी ने पिछली तिमाही के दौरान कम प्राथमिकता वाले कामों से दूरियां बढ़ाई हैं. इसमें गेम स्ट्रीमिंग सर्विस को बंद करना और अपने अगले पिक्सलबुक लैपटॉप को कैंसिल करने के अलावा इस डिवाइस को बना रही टीम को भंग करना शामिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here