Home राष्ट्रीय आज अलॉट होंगे शेयर, जानिए कैसे ऑनलाइन चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस?

आज अलॉट होंगे शेयर, जानिए कैसे ऑनलाइन चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस?

30
0

इंजीनियरिंग प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनी हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल के आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्‍त साथ मिला है. कंपनी का आईपीओ 14 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 16 सितंबर तक इसके लिए बोली लगी थी. आईपीओ कुल 74.70 गुना सब्सक्राइब हुआ है. खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 17.6 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 71.3 फीसदी व क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बिडर्स का हिस्सा सर्वाधिक 178.26 फीसदी भरा है. आईपीओ के लिए बोली लगाने वालों को आज बुधवार 21 सितंबर को शेयर आवंटित होंगे.

आईपीओ का प्राइस बैंड 314-330 रुपये था. इस IPO में 455 करोड़ रुपये के नए इश्यू जारी हुए और शेयरहोल्डर्स और प्रमोटर्स 300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल लाए थे. बोलीदाता को कम-से-कम एक लॉट के लिए बोली लगानी थी जिसमें 45 शेयर थे. अहमदाबाद की कंपनी का यह आईपीओ लाने का दूसरा प्रयास है. हर्ष इंजीनियरिंग ने अगस्त, 2018 में सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए थे.

हर्ष इंजीनियर्स आईपीओ GMP
ग्रे मार्केट में हर्ष इंजीनियर्स आईपीओ के शेयरों को अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिल रहा है. मंगलवार को हर्ष इंजीनियर्स आईपीओ का जीएमपी 240 रुपये था. यह सोमवार के 195 रुपये से 45 रुपये ज्‍यादा था. आईपीओ लॉन्‍च होने के बाद से ही हर्ष इंजीनियर्स के शेयर प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं. कंपनी के शेयरों के एनएसई और बीएसई पर 26 सितंबर को लिस्‍ट होने की संभावना है.

ऐसे चेक करें अलॉटमेंट
हर्ष इंजीनियर्स के शेयर अलॉटमेंट निवेशक बीएसई की वेबसाइट और लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. बीएसई की वेबसाइट पर शेयर अलॉटमेंट चेक करने के लिए सबसे पहले https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx. लिंक पर जाना होगा. इसके बाद इश्यू नेम में हर्ष इंजीनियर्स चुनना होगा. इसके बाद पैन कार्ड नंबर डालना होगा. इसी तरह लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की वेबसाइट पर भी अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं. जिन भी बोलीदाताओं को शेयर अलॉट नहीं हुए उन्हें 22 सितंबर से रिफंड मिलने लगेगा.

क्‍या करती है कंपनी?
ऑटोमोटिव, एविएशन और एयरोस्पेस, रेलवे, कंस्ट्रक्शन माइनिंग तथा कई अन्‍य इंडस्ट्रियल सेक्टर्स के लिए इंजीनियरिंग प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल की स्‍थापना 1986 में हुई थी. कंपनी के गुजरात में तीन तथा चीन और रोमानिया में एक-एक निर्माण संयंत्र हैं. इसके उत्पाद 25 देशों में सप्लाई किए जाते हैं. कंपनी ने मार्च, 2022 में समाप्त वित्त वर्ष के दौरान 1,321.48 करोड़ रुपये का रेवेन्यू और 91.94 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हासिल किया है. कंपनी के रेवेन्यू में बीते साल की तुलना में 45.44 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here