Home राष्ट्रीय EPFO की इस स्कीम के तहत हर अकाउंट होल्डर को मिलता है...

EPFO की इस स्कीम के तहत हर अकाउंट होल्डर को मिलता है 7 लाख रुपये का मुफ्त बीमा, जानिए इसके बारे में सबकुछ

27
0

आपको पता ही होगा कि नौकरी करने वाले लोगों की सैलरी का कुछ हिस्सा हर महीने ईपीएफ (EPF) यानी कि कर्मचारी भविष्य निधि में जमा होता है. प्राइवेट सेक्टर में जॉब करने वाले लोगों के पीएफ (PF) का प्रबंधन EPFO (Employee Provident Fund Organisation) करता है. ईपीएफओ (EPFO) के खाते में जमा होने वाला पैसा भविष्य की सबसे बड़ी पूंजी होता है. ऐसे में जब आप रिटायर होते हैं तो पीएफ (PF Account) के सारे पैसे कर्मचारी को मिल जाते हैं.

ईपीएफओ पूरी तरह रिस्क फ्री है और इसका इंटरेस्ट भी आमतौर पर दूसरी इन्वेस्टमेंट संस्था से ज्यादा होता है. कर्मचारी को पीएफ अमाउंट पर इंटरेस्ट देने के लिए ईपीएफओ कई जगह इस पैसे को निवेश करती है. ईपीएफओ भविष्य सुरक्षित करने के साथ ही आपको मुफ्त में 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस भी देता है. यह इंश्योरेंस इम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम (Employee Deposit Linked Scheme) के तहत मिलता है. अगर किसी पीएफ अकाउंट होल्डर की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ईपीएफओ के द्वारा 7 लाख रुपये की सहायता राशि मिलती है.

जानें क्या है EDLI योजना और हर महीने कितना जाता है कंट्रीब्यूशन
EDLI की फुल फॉर्म इंप्लॉय डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम है जिसे कर्मचारी जमा संबंध बीमा योजना भी कहा जाता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की EDLI स्कीम लोगों को सोशल सिक्योरिटी देने में मदद करती है. इस योजना के तहत कर्मचारी की नौकरी करते समय आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार या कानूनी उत्तराधिकारी को कर्मचारी के 12 महीनों के मासिक वेतन का 35 गुना धनराशि प्रदान की जाती है जो अधिकतम 7 लाख रुपए तक होती है.

1976 में EDLI योजना की हुई थी शुरुआत
बता दें कि साल 1976 में EPFO की तरफ से EDLI योजना की शुरुआत की गई थी. यह बीमा परिजन व कानूनी उत्तराधिकारी को तब दिया जाता है जब कर्मचारी ने मृत्यु से पहले 12 महीने के अंदर एक से अधिक संस्थानों में काम किया हो. EDLI योजना 2022 के तहत नियोक्ता द्वारा कर्मचारी के मासिक वेतन के 0.5% की दर से न्यूनतम अंशदान दिया जाता है. बता दें कि पीएफ खाते में जमा होने वाले कुल पैसों का 8.33 % हिस्सा EPS में, 3.67% EPF में और 0.5% EDLI योजना में जमा होता है. ऐसे में ज्यादातर लोग EPF और EPS स्कीम का तो फायदा उठाते हैं लेकिन EDLI स्कीम की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है.

जानें नॉमिनी को मिलता है क्या फायदा ?
ईपीएफओ (EPFO) अपने सभी खाताधारकों को समय-समय पर अपने खाते में नॉमिनी का नाम जोड़ने या उसे अपडेट करने के लिए सूचित करता रहता है. अकाउंट में नॉमिनी होने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अगर किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को EPF, EPS और EDLI स्कीम का फायदा उठाने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है. अगर किसी कारणवश खाताधारक की मृत्यु हो जाती हैं तो उसे खाते में जमा राशि और इंश्योरेंस के पैसे पीएफ के नॉमिनी को आसानी से मिल जाते हैं. वहीं, अगर किसी खाते में नॉमिनी का नाम नहीं ऐड हैं तो ऐसी स्थिति में खाताधारक के सभी उत्तराधिकारी के साइन और कानूनी उत्तराधिकारियों के Succession सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही आप पैसों का क्लेम ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here