Home राष्ट्रीय केरल के अथिरापिल्ली वन इलाके में एंथ्रेक्स संक्रमण की पुष्टि से हड़कंप,...

केरल के अथिरापिल्ली वन इलाके में एंथ्रेक्स संक्रमण की पुष्टि से हड़कंप, प्रसार को रोकने के लिए सरकार सक्रिय

18
0

केरल के अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में एंथ्रेक्स संक्रमण के प्रकोप के कारण कई जंगली सूअरों की मौत हो गई है. राज्य सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअरों में एंथ्रेक्स की मौजूदगी की पुष्टि हुई है.

समाचार एजेंसी भाषा की एक खबर के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक बयान में कहा कि ‘अथिराप्पिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअरों की मौत होने के बाद स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग और वन विभाग ने जांच शुरू की तथा एंथ्रेक्स संक्रमण की पुष्टि करने के लिए इनके नमूनों का परीक्षण किया गया.’ उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एंथ्रेक्स के प्रसार को रोकने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है.

गौरतलब है कि एंथ्रेक्स मिट्टी में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला जीवाणु है, जो आमतौर पर घरेलू और जंगली जानवरों के संपर्क में आने पर उन्हें प्रभावित करता है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जंगली सूअर के शवों को निकालने और दफनाने गए लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है. विभाग ने बताया कि उन्हें आवश्यक निवारक उपचार भी दिया जा रहा है. अगर इन लोगों में एंथ्रेक्स का संक्रमण पाया जाता है तो फिर उसके और ज्यादा फैलने की आशंका हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here