Home राष्ट्रीय सरकारी मदद से शुरू करें शहद प्रोसेसिंग का बिजनेस, होगी बंपर कमाई

सरकारी मदद से शुरू करें शहद प्रोसेसिंग का बिजनेस, होगी बंपर कमाई

18
0

शहद (Honey) और शहद प्रोडक्ट की डिमांड को देखते हुए शहद प्रोसेसिंग का बिजनेस निश्चित तौर पर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि केंद्र सरकार मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित कर रही है. इसी कारण देश में मधुमक्खी पालन पर कर्ज के साथ सब्सिडी की भी व्यवस्था की गई है. हाल के वर्षों में मधुमक्खी पालन देश में शीर्ष कृषि व्यवसाय के रूप में उभरा है. इस कार्य में बड़ी संख्या में लोग जुड़े हुए हैं.

शहद प्रोसेसिंग के बिजनेस से जुड़कर आप मोटी कमाई कर सकते हैं. बता दें कि शहद प्रोसेसिंग बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मधुमक्खी पालन की बुनियादी जानकारी होनी चाहिए. आप मधुमक्खी के छत्तों की छोटी संख्या के साथ बिजनेस शुरू कर और जैसे-जैसे आप एक्सपर्ट होते जाएंगे, धीरे-धीरे उनकी संख्या बढ़ा सकते हैं. आपको बता दें कि शहद प्रोसेसिंग बिजनेस शुरू करने का निर्णय लेने से पहले आपको कुछ आवश्यक उपकरण खरीदने होंगे.

कितना मुनाफा?
आप 1 साल में करीब 10,000 किलोग्राम शहद तैयार करते हैं. अगर शहद की कीमत 250 रुपये प्रति किलोग्राम है, तो आप सालाना 25 लाख रुपये का शहद बेच सकते हैं. इस बिजनेस के सभी खर्चों को निकालकर आप सालाना करीब 8-9 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. बिजनेस बढ़ने के सा​थ आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here