Home राष्ट्रीय ‘तत्काल खत्म हो रूस-यूक्रेन जंग’, UNHRC में भारत बोला- हम मदद के...

‘तत्काल खत्म हो रूस-यूक्रेन जंग’, UNHRC में भारत बोला- हम मदद के लिए सदैव तैयार

24
0

भारत ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) की मानवाधिकार परिषद की विशेष बैठक (Special Session of Human Rights Council) में कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच जारी संघर्ष पर उसकी स्थिति पूरी तरह से स्थिर और सुसंगत रही है. भारत ने कहा कि वह यूक्रेन पर घटने वाले हर घटनाक्रम पर गहराई से चिंतित है. भारत ने विशेष सत्र के दौरान कहा कि भारत ने हमेशा ही हिंसा को तत्काल रूप से खत्म कर देने और आपसी शत्रुता को मिटाने की बात कही है.

भारत ने मानवाधिकार की विशेष सत्र में कहा कि हमने यूक्रेनी लोगों के मनावधिकार के सम्मान और उनके संरक्षण का अह्वान किया है और साथ ही मनावधिकारों के वैश्विक प्रचारों और उनके संरक्षण के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया.

गौरतलब है कि रूस ने 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान छेड़ दिया था. दोनों देशों के बीच शुरू हुए युद्ध को ढाई महीने से ज्यादा का समय बीत गया है लेकिन अब भी हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. संकटग्रस्त देश से करीब 50 लाख लोग पलायन कर चुके हैं जबकि हजारों नागिरकों की मौत हो गई है.

 

यूक्रेन ने बूचा, कीव, ओब्लास्ट जैसे शहरों में सामूहिक कब्रों की खोज की और इसका आरोपी रूस को ठहराया. इस खुलासे के बाद रूस को संयुक्त राष्ट्र मनावधिकार परिषद से बाहर कर दिया गया. हालांकि रूस के खिलाफ हुई इस वोटिंग में भारत ने हिस्सा नहीं लिया था.

गुरुवार को मनावधिकार परिषद की विशेष बैठक के दौरान भारत के प्रतिनिधि ने कहा कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस, यूक्रेन समेत अन्य वैश्विक नेताओं के साथ बातचीत की और भारत की प्रतिबद्धता की बात को दोहराया है. उन्होंने कि यूक्रेन में उत्तपन्न हुई इस स्थित का स्पष्ट रूस से महिलाओं और बच्चों पर असमान रूस से प्रभाव पड़ा है. इनकी एक बड़ी संख्या है जो अपने देश से पड़ो के देश में स्थानांतरित हुई है.

 

भारत ने मनाधिकार परिषद को बताया कि भारत यूक्रेन और उसके पड़ोसियों को दवाएं. उसके पड़ोसियों को मानवीय आपूर्ति, दवाएं और अन्य आवश्यक राहत सामग्री भेज रहा है. इस स्थिति का प्रभाव इस क्षेत्र से परे महसूस किया जा रहा है; तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं, खाद्यान्न और उर्वरकों की कमी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here