Home राष्ट्रीय सरकार ने फिर बहाल कर दी ये जरूरी सेवा, 11वींं किस्‍त के...

सरकार ने फिर बहाल कर दी ये जरूरी सेवा, 11वींं किस्‍त के इंतजार में हैं तो जल्‍द उठाएं लाभ

19
0

सरकार ने पीएम किसान सम्मान न‍िध‍ि (pm kisan samman nidhi) स्कीम का लाभ लेने वाले किसानों को बड़ा राहत दी है. अब उन्हें ई-केवाईसी (e-KYC) के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSE) नहीं जाना होगा. इसका मतलब यह हुआ कि अब आप घर बैठकर भी केवाईसी पूरा कर सकते हैं. इससे पहले सरकार ने आधार ओटीपी के जरिये ई-केवाईसी पर कुछ समय के लिए रोक लगाई थी.

सरकार ने अब उस सर्विस को दोबारा शुरू कर दिया है. यद‍ि आपने अभी तक ई-केवाईसी पूरा नहीं क‍िया है, तो आपकी पीएम किसान की 11वीं किस्त रुक सकती है. वैसे, बॉयोमेट्रिक वैरिफिकेशन के लिए आपको नजदीकी सीएससी जाना होगा. दरअसल, कुछ किसानों के बैंक अकाउंट में पीएम किसान की 10वीं किस्त नहीं पहुंची थी. जब उन्होंने इसका कारण पता किया, तो जानकारी मिली कि ई-केवाईसी नहीं कराने के कारण, उनकी किस्त नहीं पहुंची. सरकार ने हाल ही में ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है. अगर आपको पीएम किसान स्कीम का लाभ उठाते रहना है, तो फिर आपको ई-केवाईसी जरूर करवानी होगी.

दो बार बढ़ाई डेडलाइन
अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई तो हो सकता है कि आप अगली किस्त से वंचित रह जाएं. हालांकि, इसके लिए डेडलाइन दो बार बढ़ाई जा चुकी है. अब किसानों को 31 मई तक ई-केवाईसी करानी होगी, तभी अगली किस्त उनके बैंक अकाउंट में जाएगी. पीएम किसान केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए चलाई जाने वाली अहम स्कीम है. अभी तक इस स्कीम के तहत किसानों को 10 किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है. सरकार 2000 रुपये की 11वीं किस्त जल्द ही जारी करने वाली है.

ऐसे करें ई-केवाईसी

ई-केवाईसी के लिए आपका आधार और मोबाइल नंबर ल‍िंक होना चाह‍िए. यद‍ि ये दोनों ल‍िंक हैं, तो आप मोबाइल या लैपटॉप से ओटीपी के जरिये ई-केवाईसी का प्रोसेस पूरा कर पाएंगे. आइए, इसके लिए सारे प्रोसेस की जानकारी लेते हैं.

सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप पर पीएम क‍िसान की वेबसाइट (pmkisan.gov.in) खोलें. वहां दांईं ओर e-KYC का ल‍िंक द‍िखेगा.
– आधार से ल‍िंक मोबाइल नंबर दर्ज करके सर्च बटन दबाएं.
– आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा. इसे दिए गए बॉक्‍स में टाइप करना होगा.
– दोबारा आधार ऑथंटिकेशन के लिए बटन को टैप करने के ल‍िए कहा जाएगा. इसे टैप करें और 6 अंकों का एक और ओटीपी आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा. इसे भरकर सब्‍म‍िट पर टैप करें.
– इसके बाद e-KYC पूरा हो जाएगा वरना Invalid लिखा आएगा. ऐसा होने पर आप कॉमन सर्विस सेंटर जाकर इसे ठीक करा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here