Home स्वास्थ्य गर्मी की वजह से स्किन एलर्जी, दाने और रैशेज हैं तो इन...

गर्मी की वजह से स्किन एलर्जी, दाने और रैशेज हैं तो इन तरीकों से मिल सकती है निजात

30
0

गर्मियों (Summer) की तेज धूप जब सीधी हमारी त्वचा पर लगती है तो त्वचा (Skin) की एलर्जी के साथ ही उन पर लाल-काले रैशेज़ का पड़ना या सनबर्न (Sunburn) जैसी समस्यायें होने लगती हैं. कभी-कभी इनमें खुजली या जलन की परेशानी भी पैदा हो सकती है. इससे आपकी त्वचा भद्दी दिखाई देने लगती है. क्योंकि असल में सूरज की पराबैंगनी किरणों के असर से हमारी स्किन की ऊपरी परत जल चुकी होती है. इसके अलावा आपको धूप से एलर्जी भी हो सकती है. तब आपके लिये और भी एहतियात बरतना जरूरी हो जाता है.

गर्मी के मौसम में अक्सर दिखने वाली इन समस्याओं से कुछ आसान घरेलू उपायों के ज़रिये भी निपटा जा सकता है. हम यहां बात करने वाले हैं कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में. जो खर्चीले भी नहीं हैं और आपके आसपास ही आसानी से उपलब्ध होते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

एप्पल साइड विनेगर
धूप में निकलने से पहले नहाते समय पानी में एप्पल साइड विनेगर मिला लें. इससे सूरज की हानिकारक किरणों से काफी हद तक बचाव होता है और सनबर्न वगैरह की दिक्कत नहीं पैदा होने पाती. साथ ही इससे त्वचा यानी शरीर की सतह का पीएच लेवल भी सही रहता है.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा का जेल त्वचा पर इस्तेमाल करने से सनबर्न में काफी राहत मिलती है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण स्किन के रैशेज़ को ख़त्म करने में बहुत मददगार होते हैं. एलोवेरा जेल का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसे चेहरे और धूप से प्रभावित हिस्सों पर रगड़ें. इसे नियमित तौर पर करते रहने सनबर्न वगैरह की परेशानी काफी कुछ दूर हो जाती है.

खीरे का इस्तेमाल
खीरे में प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स होते हैं. साथ ही इसमें एनाल्ज़ेसिक गुण भी पाये जाते हैं जो सनबर्न या धूप की वज़ह से स्किन पर पड़ने वाले लाल-काले रैशेज़ को दूर करने में की-फैक्टर की भूमिका अदा करता है. इसलिये तेज धूप की वज़ह से त्वचा पर जलन की समस्या में उस पर खीरे का पेस्ट लगायें या फिर खीरे का पतला-पतला टुकड़ा काटकर प्रभावित हिस्सों पर रखें.

दही के फ़ायदे
दही को त्वचा पर एक बेहतर क्लींज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही यह त्वचा को ठंडक भी पहुंचाता है. इसलिये सनबर्न और धूप में स्किन के झुलस जाने जैसी समस्याओं में दही का इस्तेमाल बहुत फ़ायदेमंद होता है. इससे त्वचा की खुजली और जलन शांत हो जाती है.

सनबर्न में इस्तेमाल करें आलू का पेस्ट
आलू त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और कई तरह के पोषक-तत्वों से भरपूर होता है. इसलिये धूप से त्वचा पर होने वाली तमाम समस्याओं में इसका इस्तेमाल करना फ़ायदेमंद साबित होता है. इसके लिये आप आलू को कुचलकर या कद्दूकस में घिसकर और उसे पेस्टनुमा बनाकर अपने चेहरे व धूप से प्रभावित हिस्सों पर लगा लें. कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. newshindustan.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here