Home राष्ट्रीय 2022 में प्रॉपर्टी के बढ़ेंगे दाम, घरों की मांग भी बढ़ने के...

2022 में प्रॉपर्टी के बढ़ेंगे दाम, घरों की मांग भी बढ़ने के आसार

17
0

 साल 2022 देश के रियल एस्टेट सेक्टर के लिए शानदार रहने वाला है क्योंकि सभी एक्सपर्ट्स यही मानते हैं कि इस वर्ष हाउसिंग डिमांड में तेजी तो आएगी ही साथ ही इस वर्ष हाउसिंग कीमतों में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. दरअसल बीते एक से दो सालों में हाउसिंग सेक्टर के लिए कच्चे माल की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. चाहे वो सीमेंट हो या स्टील या फिर अन्यू वस्तुएं. प्रॉपर्टी डेवलपर्स ने कोरोना महामारी के चलते बहुत ज्यादा इसका भार कस्टमर्स की जेब पर नहीं डाला था. लेकिन 2022 में कीमतों में बढ़ोतरी किए जाने के पूरे आसार है. 

CREDAI ने भी अपने सर्वे में कहा है कि 60 प्रतिशत प्रॉपर्टी डेवलपर्स का अनुमान का है कि इस साल 20 फीसदी तक प्रॉपर्टी के दामों में बढ़ोतरी आ सकती है. करीब 35 का डेवलपर्स का मानना है कि प्रॉपर्टी की कीमतों में 10-20 प्रतिशत तक हो सकती है, 25 फीसदी मानते हैं कि केवल 10 फीसदी ही प्रॉपर्टी के दाम बढ़ेंगे. हालांकि सर्वे में शामिल 21 फीसदी डेवलपर्स मानते हैं कि 2022 में 30 फीसदी तक प्रॉपर्टी के दाम बढ़ सकते हैं.  रियल एस्टेट सेक्टर जो बीते सात सालों से डिमांड में कमी के साथ मंदी से जूझ रहा था वो अब खत्म हो रहा है. 

हाई-नेट-वर्थ व्यक्तियों (HNI) के बीच भारत में Sotheby’s International Realty द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि  बड़ी संख्या ने HNI अगले दो वर्षों में लक्जरी घरें खरीदने की चाहत रखते हैं. जिसमें बड़े अपार्टमेंट के साथ परिसर में एक अलग खेलने का एरिया, क्लब हाउस होगा, साथ ही इसके परिसर में स्वास्थ्य क्लीनिक, सुपरमार्केट और बैंक शाखाएं भी होंगी. सुधार कोविड -19 महामारी के बाद लोगों की प्राथमिकताएं भी बदल गई हैं वो ऐसी जगह प्रॉपर्टी लेना चाहते हैं जहां सभी सुविधाएं मौजूद हो.  ताकि भविष्य में होने वाले किसी भी लॉकडाउन या ‘वर्क फ्रॉम होम’ के कारण निवासियों को असुविधा कम हो. 

2021 में हाउसिंग सेल्स तो बढ़ा ही है साथ में हाउसिंग कीमतें भी बढ़ी हैं. इकोनॉमिक सर्वे के मुताबिक राज्य सरकारों द्वारा स्टैंप ड्यूटी में कमी के साथ सस्ते ब्याज का दौर भी इसके लिए जिम्मेदार है. जिसका फायदा रियल एस्टेट सेक्टर को मिला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here