Home दिल्ली दिल्‍ली-एनसीआर में आज भी जारी रहेगी बारिश, राजधानी में शनिवार को बना...

दिल्‍ली-एनसीआर में आज भी जारी रहेगी बारिश, राजधानी में शनिवार को बना था ये रिकॉर्ड

18
0

दिल्‍ली के साथ आसपास के इलाकों में हल्‍की बारिश (Delhi-NCR Weather) का सिलसिला जारी है. इस वजह से ठंड में इजाफा हुआ है. वहीं, वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली का आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 90 है, जो संतोषजनक श्रेणी (Satisfactory Category) में है. इससे पहले शनिवार को शनिवार को राजधानी का AQI 132 ‘मध्यम श्रेणी’ में रहा था. वहीं, शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 273 ‘खराब’ श्रेणी में था. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्‍ली-एनसीआर में आज भी हल्की से मध्यम बारिश (Rain) जारी रहेगी, तो आसमान में बादल छाए रहेंगे.

कुछ समय पहले मौसम विभाग ने दिल्ली के साथ हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम और नोएडा के आसपास के इलाकों में भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने का अनुमान जताया था.

आईएमडी के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्‍ली समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 9 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होगी. इस दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तरी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगह भारी बारिश भी हो सकती है. वहीं, 9 जनवरी के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ-साथ हवा की गति में धीरे-धीरे कमी के कारण दिल्‍ली की हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना है, ये सभी प्रदूषकों के कम फैलाव के लिए जिम्मेदार होते हैं.

दिल्‍ली में जनवरी में 22 साल बाद रिकॉर्ड बारिश
राजधानी दिल्ली में शनिवार को 22 साल बाद जनवरी में एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई जिससे करीब दो महीनों में शहर में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज की गई. शहर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा है. रिकॉर्ड बारिश के कारण न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, पुल प्रहलादपुर, रिंग रोड और मंडावली जैसे राष्ट्रीय राजधानी के निचले इलाकों में पानी भर गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में 41 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जो जनवरी माह के लिए पिछले 22 वर्षों में सबसे अधिक है. इससे पहले शहर में जनवरी महीने में एक दिन में सर्वाधिक वर्षा 1999 में 46 मिलीमीटर दर्ज की गई थी. पालम में मौसम केंद्र ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 47.6 मिमी बारिश दर्ज की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here