Home शिक्षा सीबीएसई के इन छात्रों को होगा जबरदस्त नुकसान, तुरंत पढ़ें ये खबर

सीबीएसई के इन छात्रों को होगा जबरदस्त नुकसान, तुरंत पढ़ें ये खबर

25
0

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र व उनके अभिभावक बेसब्री से सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं (CBSE Term 1 Board Result). सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 परीक्षाएं दिसंबर 2021 में आयोजित हुई थीं (CBSE Board Term 1 Exam). दरअसल, देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) की स्थिति को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 (CBSE Board Exam 2022) का फॉर्मेट बदल दिया गया है (CBSE Board Exam Pattern 2022). इसके तहत, परीक्षाओं को 2 टर्म में बांटा गया है.

सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट (CBSE Term 1 Board Result) की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर की जाएगी. ऐसे में छात्रों से अनुरोध किया जाता है कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षाओं, उनके सिलेबस व रिजल्ट की किसी भी जानकारी के लिए सिर्फ वेबसाइट पर ही भरोसा करना बेहतर रहेगा. छात्रों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि परीक्षा में अनुपस्थित रहने वालों को इस बार औसत अंक नहीं दिए जाएंगे.

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी जरूरी बातें
परीक्षा खत्म होते ही छात्र उसके रिजल्ट का इंतजार करने लगते हैं (CBSE Term 1 Board Result). बात बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की हो तो इंतजार की घड़ियां मुश्किल से कटती हैं. जानिए सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट से जुड़ी कुछ जरूरी बातें (CBSE Term 1 Board Result).

1- CBSE बोर्ड टर्म 1 रिजल्ट जनवरी के दूसरे हफ्ते में जारी किया जा सकता है.
2- छात्र अपने संबंधित परिणाम सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर घोषित होने के बाद देख सकते हैं.
3- सीबीएसई डिजिलॉकर ऐप पर भी कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी करेगा.
4- बोर्ड की तरफ से छात्रों को सिर्फ अंक ही जारी किए जाएंगे. उन्हें मार्कशीट या ग्रेड नहीं दिए जाएंगे.
5- सीबीएसई के मुताबिक, छात्रों के लिए 33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है.

6- सीबीएसई टर्म 1 के कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट फाइनल रिजल्ट में 50 फीसदी तक की हिस्सेदारी रखते हैं और छात्र टर्म 1 परीक्षा में फेल नहीं होंगे.
7- परीक्षा में अनुपस्थित रहने वालों को इस बार औसत अंक नहीं दिए जाएंगे.
8- टर्म 1 परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों में स्कूलों द्वारा दिए गए आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) अंक भी शामिल हैं.
9- टर्म 2 परीक्षा के बाद छात्रों की फाइनल मार्कशीट जारी की जाएगी.
10- सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट घोषित होने के बाद टर्म 2 परीक्षा की डेटशीट जारी की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here