Home स्वास्थ्य बदलता मौसम लेकर आता है कई बीमारियां, जानें कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

बदलता मौसम लेकर आता है कई बीमारियां, जानें कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

23
0

इन दिनों मौसम बदल रहा है और अब बस थोड़े ही दिनों में सर्दियों की शुरुआत हो जाएगी. बदलता मौसम कई तरह की बीमारियों वाला होता है. ऐसे में आहार-विहार (Dietary habits) का भी विशेष ध्यान रखना होगा. जिससे इम्यूनिटी मजबूत बने और इस मौसम में हर तरह के संक्रमण से बचा जा सके. दरअसल इस मौसम में जठराग्नि (gastritis) तीव्र हो जाती है, जिससे पाचनतंत्र (Digestive System) बहुत एक्टिव रहता है. इन दिनों भूख खूब लगती है. ऐसे में सजग रहें कि कहीं ज्यादा खाना अच्छी सेहत के साथ वजन न बढ़ा दे. बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इनमें बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खराश और जोड़ों के दर्द की समस्या का होना आम बात है. इसलिए बुजुर्ग और बच्चों को बहुत ही एहतियात बरतने की जरूरत रहती है.

क्या खाना है फायदेमंद
खानपान मौसम के अनुकूल होना चाहिए. ठंड शुरू होते ही प्याज का सेवन कम कर दें, जबकि लहसुन और अदरक का सेवन बढ़ाना चाहिए. बहुत अधिक तेल में बनी हुई सब्जियों के बजाय सादा भोजन करना चाहिए, जैसे सब्जियों को काटकर उबाल लें या स्टीम में पकाकर खाएं. भोजन में दालचीनी, काली मिर्च, हल्दी, लौंग, तेज पत्ता जैसे मसालों का प्रयोग बढ़ा देना चाहिए.

आयुर्वेद में ये सभी मसाले शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. छुहारा, सूखा नारियल, बादाम, मूंगफली और अखरोट का सेवन इस मौसम में फायदेमंद होता है. ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाते हैं. शुद्ध शहद मिल जाए तो इस मौसम में आपके लिए इसे खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है.

दिन में सोने से करें परहेज
अक्टूबर-नवंबर के समय जब मौसम में बदलाव हो रहा होता है, तब आपको दिन में बिल्कुल नहीं सोना चाहिए. इस मौसम में दिन में सोने से शरीर की रोग इम्यूनिटी कमजोर होती है. मौसम बदलने पर दिन और रात के तापमान में काफी अंतर आ जाता है. इसलिए अगर दिन में कहीं निकल रहे हैं, तो रात की ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े अपने साथ जरूर रखें. अगर आपको दो दिन से ज्यादा समय तक बुखार है तो घरेलू नुस्खों के बजाय डॉक्टर से संपर्क करके जरूरी जांच कराएं.

खाने में विटामिन-सी का रखें ध्यान
डॉ अर्पिता के मुताबिक, विटामिन-सी की भरपूर मात्र वाले फलों और सब्जियों का सेवन हमें इन बीमारियों के खिलाफ लड़ने की ताकत देता है. उनका कहना है कि विटामिन-सी बदलते मौसम में कफ और फ्लू से लड़ने में बेहद कारगर है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को बदलते मौसम में फ्लू, बुखार और सर्दी जैसी समस्याओं से बचने के लिए विटामिन-सी की प्रचुर मात्र वाली चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here