Home राष्ट्रीय क्यों जरूरी है अपने बैंक खातों से जुड़ी जानकारी पत्नी और बच्चों...

क्यों जरूरी है अपने बैंक खातों से जुड़ी जानकारी पत्नी और बच्चों को देना.

22
0

ये तो सभी जानते हैं कि शादी हर किसी के जीवन में अहम पड़ाव लाती है. इसके बाद आप अपने जीवन को एक नए तरीके से जीना शुरू करते हैं. शादी के साथ ही जिम्मेदारी और दायित्व दोनों ही बढ़ जाते हैं. ऐसे में वित्तीय योजना ( Financial Planning) बनाने में पति और पत्नी दोनों का पूरा सहयोग होना चाहिए.
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ऐसे में अगर आप अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं या फिर बैंक से जुड़ा कोई काम करते हैं तो आपको अपनी पत्नी और बच्चों के साथ इन्‍हें जरूर शेयर करना चाहिए. ताकि किसी भी इमरजेंसी में आसानी से मदद मिल जाए.

क्यों जरूरी है डिटेल्स देना
फाइनेंशियल प्लानर का कहना है कि अपने परिवार के साथ बैंक खाते से जुड़ी सारी जानकारी दें. परिवार को सभी ट्रांजेक्शन के बारे में बताएं और ज्वॉइंट अकाउंट की भी जानकारी दें, क्योंकि आपके न रहने पर परिवार को किसी भी बड़ी परेशान से ये सभी जानकारियांं ही बचा पाएंगी.
ऐसे करें सभी डिटेल्स को शेयर
आप अपनी पत्नी को बैंक अकाउंट नंबर, ऑनलाइन बैंकिंग की डिटेल जैसे यूजर नेम पासवर्ड और एफडी की जानकारी दे सकते हैं ताकि किसी आकस्मिक जरूरत पड़ने पर वो इनका उपयोग कर सके.

नहीं होंगी कई परेशानियां
कई बार टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसी चीजें क्रेडिट कार्ड के जरिए खरीदी जाती हैं और उनकी ईएमआई ऑटो डेबिट होती है. ऐसे में आप सोचते हैं कि अकाउंट में पैसे हैं लेकिन जब निकालने जाते हैं तो रकम कम दिखती है. इसीलिए सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी पत्नी और बच्चों के साथ शेयर करनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here